दिल्ली में सम्पन्न हुए तीसरे खेलो मास्टर्स गेम्स (Khelo Masters Games), ने बढाया ‘फिट इंडिया मूवमेंट ‘ को

Team 24 News
4 Min Read
Khelo Masters Games Delhi 2023
खेलो मास्टर्स गेम्स दिल्ली 2023

दिल्ली में 15 दिसंबर से 17 दिसंबर 2023 तक हुई तीसरे Khelo Masters Games ने खेल कैलेंडर में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित हुई है । Khelo Masters Games‘खेलो मास्टर्स गेम्स फाउंडेशन’ (KMGF), भारत के मास्टर्स गेम्स बॉडी, ने आयोजित किया था, जिसका उद्देश्य ‘फिट इंडिया’ मूवमेंटऔर खेल और समग्र स्वास्थ्य के स्वास्थ्य लाभों के बारे में जागरूकता बढ़ाना था, खासकर उन खिलाड़ियों के लिए जो अपने मध्य आयु में हैं।

विश्वभर में “मास्टर एथलीट्स” के लिए खुले खेल

इन खेलों के माध्यम से “मास्टर एथलीट्स” के लिए विश्वभर में खेल का नया अवसर खुला हुआ है , इसने प्रतिभागियों को उनके जीवन के सुनहरे पलों को दोबारा जीने का मंच प्रदान किया है , राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मास्टर्स गेम्स में सक्रिय भागीदारी को प्रोत्साहित करने के लिए। पंजीकरण 10 दिसंबर, 2023 तक खुला रहा, जिसने विभिन्न पृष्ठभूमियों से आए दर्जनों वरिष्ठ खिलाड़ियों को आकर्षित किया। उनमें से कई पूर्व राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों थे जो अपनी बढ़ी हुई आयु के बावजूद बहुत शानदार खेले और प्रतिस्पर्धा प्रदर्शित करते रहे, यह युवाओं को यह साबित करते हुए कि स्वस्थ रहने के लिए खेल को अपनाने का महत्व है।

3rd Khelo Masters Games उद्घाटन समारोह में मनोज तिवारी

उद्घाटन समारोह में दिल्ली के सांसद मनोज तिवारी की उपस्थिति हुई, जिन्होंने मुख्य अतिथि के रूप में रहकर खेलो मास्टर्स गेम्स फाउंडेशन के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने खिलाड़ियों को अपना सर्वश्रेष्ठ देने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने आशा जताई कि खेल भारत में एक खेल और फिटनेस संस्कृति को बढ़ावा देने में सहायक होगा। KMGF की नेतृत्व में एक समर्पित टीम द्वारा आयोजित, यह संगठन ने भारत को खेल उत्कृष्टता का केंद्र बनाने की दृष्टि रखी थी। संस्थान के प्रमुख राम सिंह राठौड़, एक पूर्व हॉकी खिलाड़ी और खेल प्रेमी थे। उन्होंने मनोज तिवारी, प्रायोजक, साझेदार, स्वयंसेवक, और मीडिया के समर्थन का कृतज्ञता व्यक्त की, खेलो मास्टर्स गेम्स के ऐतिहासिक महत्व को महत्वपूर्ण बताते हुए संबोधन दिया |

खेलो मास्टर्स गेम्स (Khelo Masters Games) और पूरे भारत में एक खेल और स्वास्थ्य सांस्कृतिक की ओर कदम बढ़ाने का उद्देश्य रखने वाले KMGF के महासचिव और पूर्व अंतरराष्ट्रीय स्तर के हॉकी खिलाड़ी शीलेंद्र सिंह ने कहा “नई दिल्ली में हुए तीसरे खेलो मास्टर्स गेम्स ने मध्य आयु के खेल प्रेमियों के लिए उनकी प्रतिभा और खेल के प्रति उनके जज्बे को प्रदर्शित करने का मंच प्रदान किया। हम उम्मीद करते हैं कि यह घटना और भी व्यक्तियों को खेलों को जीवन का एक तरीका अपनाने के लिए प्रेरित करेगी, जिससे राष्ट्र के विकास में योगदान होगा।”

जेनेवा में स्थित ग्लोबल फोरम फॉर पॉलिसी एंड स्ट्रैटेजी (जीएफपीएस) के अध्यक्ष और KMGF के राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष सुरेश शर्मा ने अपने दृष्टिकोण का साझा किया, कहते हैं, “तीसरे खेलो मास्टर्स गेम्स हमारे लिए एक मील का पत्थर है, जब हम खेल को सामाजिक परिवर्तन और सशक्तिकरण का एक साधन के रूप में प्रमोट करने का लक्ष्य रखते हैं। हम मानते हैं कि खेल शिक्षा, टीम काम, नेतृत्व, और सहनशीलता जैसे मूल्यों को युवा में सिखा सकता है, जिससे हमारे युवा में स्वस्थ जीवन और स्वास्थ्य की सांस्कृतिक बढ़ावा हो।”

दिल्ली में सम्पन्न हुए तीसरे खेलो मास्टर्स गेम्स का विडियो

Share This Article
Follow:
हम आपको योजना और मनोरंजन, नौकरी और शिक्षा से संबंधित समाचार प्रदान करते हैं। हम वेब सीरीज, टीवी शो, तकनीक सम्बन्धी समाचार, वेब-कहानियां, ऋण, बीमा, पैसे कमाने, cryptocurrency, शेयर बाजार, ऑटो और अन्य मुद्दों पर आपको नवीनतम जानकारी प्रदान करने का प्रयास करते हैं।हमारा मिशन है आपको सटीक, विश्वसनीय और उपयोगी समाचार प्रदान करके आपको ज्ञानवर्धक और रोचक सामग्री साझा करना। हम अपडेटेड खबरों का संग्रह करते हैं और इसे विभिन्न श्रेणियों में विभाजित करके आपके लिए सरल बनाते हैं ताकि आप आसानी से अपनी पसंदीदा विषयों पर पढ़ सकें।
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *