Naxalites CG News: नक्सलियों से नोट छापने की मशीन बरामद

Team 24 News
5 Min Read
Naxalites Cg news

पहली बार नकली नोट छापने की मशीन बरामद

Naxalites CG News: सुकमा, छत्तीसगढ़: पहली बार छत्तीसगढ़ में नक्सलियों के पास से नकली नोट छापने की मशीन और नकली नोट के सैंपल मिले हैं। इस खुलासे ने नक्सलियों की नई रणनीति का पर्दाफाश किया है, जहां वे नकली नोट का इस्तेमाल कर अपने फंड की कमी को पूरा करने की कोशिश में थे। पुलिस ने इस पूरे मामले को सुलझाते हुए बताया कि नक्सली इन्हें साप्ताहिक बाजार में खपाने की फिराक में थे।

सुकमा में पुलिस की बड़ी कामयाबी

सुकमा जिले में नक्सल विरोधी अभियान के दौरान पुलिस को यह बड़ी सफलता मिली। सुकमा पुलिस ने नक्सलियों के पास से 50, 100, 200, 500 रुपये के नकली नोट के सैंपल बरामद किए हैं। पुलिस के अनुसार, नकली नोट छापने की मशीन के साथ-साथ कई अन्य सामग्री भी बरामद की गई है, जो नक्सलियों के इस नए हथकंडे को उजागर करती है।

सुकमा पुलिस की सतर्कता और कार्रवाई

सूचना मिलने पर तुरंत कार्रवाई

सुकमा पुलिस को नकली नोट छापने और उन्हें बाजार में खपाने की जानकारी मिली थी। इसके बाद पुलिस तुरंत सतर्क हो गई और जिला बल, डीआरजी और बस्तर फाइटर की संयुक्त टीम ने सर्चिंग अभियान शुरू किया। यह अभियान मैलासूर, कोराजगुड़ा, दंतेशपुरम और आस-पास के इलाकों में चलाया गया।

नक्सलियों का भागना और बरामदगी

सर्चिंग के दौरान, नक्सलियों ने कोराजगुड़ा के जंगल में पुलिस को देख कर भागने की कोशिश की, लेकिन पुलिस की सतर्कता के कारण भारी मात्रा में नक्सली सामग्री बरामद की गई। इसमें नकली नोट छापने की मशीन, कलर प्रिंटर मशीन, इंवर्टर मशीन और कलर इंक के साथ 50, 100, 200 और 500 रुपये के नकली नोट के सैंपल शामिल थे।

नक्सलियों की रणनीति और फंड की कमी

फंड की कमी का नया उपाय

सुकमा पुलिस के अनुसार, नक्सलियों को फंड की कमी हो रही है, और इस कमी को पूरा करने के लिए वे नकली नोट का सहारा ले रहे हैं। यह नक्सलियों की एक नई रणनीति है, जो उन्हें उनके अभियानों के लिए धन जुटाने में मदद करती है।

बरामदगी में अन्य सामग्री

सर्चिंग के दौरान पुलिस को नकली नोट छापने की सामग्री के अलावा, बंदूक, वायरलेस सेट, मैग्जीन पोच, नक्सली वर्दी और भारी मात्रा में विस्फोटक सामग्री भी बरामद हुई। यह सारी सामग्री नक्सलियों की तैयारी और उनके मंसूबों को साफ तौर पर दर्शाती है।

छत्तीसगढ़ में नक्सल समस्या: एक गंभीर चुनौती

पुलिस की बड़ी उपलब्धि

यह बरामदगी छत्तीसगढ़ में नक्सल समस्या की गंभीरता को दर्शाती है और पुलिस की सतर्कता और कुशलता को भी उजागर करती है। पुलिस ने जिस तरह से इस पूरे मामले का खुलासा किया है, वह नक्सलियों के खिलाफ एक बड़ी जीत के रूप में देखा जा रहा है।

जनता की सुरक्षा की दिशा में कदम

पुलिस द्वारा की गई इस कार्रवाई से जनता को एक संदेश मिला है कि उनकी सुरक्षा के लिए पुलिस हमेशा सतर्क है और किसी भी तरह की आपराधिक गतिविधियों को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। नकली नोट के इस नेटवर्क को ध्वस्त कर पुलिस ने एक महत्वपूर्ण सफलता हासिल की है।

छत्तीसगढ़ में नकली नोट छापने की मशीन और नकली नोट के सैंपल की बरामदगी नक्सलियों की नई रणनीति को उजागर करती है। यह घटना पुलिस की सतर्कता और कुशलता को दर्शाती है, जिसने समय रहते इस षडयंत्र को नाकाम कर दिया। इस तरह की कार्रवाइयों से न केवल नक्सलियों की गतिविधियों पर रोक लगेगी, बल्कि जनता में सुरक्षा का भाव भी मजबूत होगा। पुलिस की यह उपलब्धि छत्तीसगढ़ में नक्सल समस्या से निपटने के प्रयासों में एक महत्वपूर्ण कदम है।

छत्तीसगढ़ की अन्य ख़बरें :-

Share This Article
Follow:
हम आपको योजना और मनोरंजन, नौकरी और शिक्षा से संबंधित समाचार प्रदान करते हैं। हम वेब सीरीज, टीवी शो, तकनीक सम्बन्धी समाचार, वेब-कहानियां, ऋण, बीमा, पैसे कमाने, cryptocurrency, शेयर बाजार, ऑटो और अन्य मुद्दों पर आपको नवीनतम जानकारी प्रदान करने का प्रयास करते हैं।हमारा मिशन है आपको सटीक, विश्वसनीय और उपयोगी समाचार प्रदान करके आपको ज्ञानवर्धक और रोचक सामग्री साझा करना। हम अपडेटेड खबरों का संग्रह करते हैं और इसे विभिन्न श्रेणियों में विभाजित करके आपके लिए सरल बनाते हैं ताकि आप आसानी से अपनी पसंदीदा विषयों पर पढ़ सकें।