CG Monsoon Update: बारिश का दायरा बढ़ेगा, तापमान में आएगी गिरावट

Team 24 News
3 Min Read
CG Monsoon Update
CG Monsoon Update

CG Monsoon Update: दक्षिण पश्चिम मानसून ने छत्तीसगढ़ में अपनी गति पकड़ ली है, जिससे अगले 48 घंटे में बारिश का दायरा बढ़ने की संभावना है और तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी।

मानसून का आगमन और उसका प्रभाव

दक्षिण पश्चिम मानसून का छत्तीसगढ़ में प्रभावी रूप से आगमन हो चुका है। मौसम विभाग के अनुसार, अगले दो से तीन दिनों में प्रदेश के अन्य क्षेत्रों में भी मानसून का विस्तार होने की संभावना है। मानसून के आगमन से न केवल तापमान में गिरावट आएगी, बल्कि मौसम में भी ठंडकता बढ़ेगी।

तापमान में बदलाव और बारिश की स्थिति

गुरुवार को लखनपुर (कोरबा) सबसे गर्म क्षेत्र रहा, जहां कृषि विज्ञान केंद्र ने अधिकतम तापमान 43.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया। वहीं मुंगेली, पथरिया और बिलासपुर जैसे क्षेत्रों में बारिश दर्ज की गई। रायपुर का अधिकतम तापमान 41.1 डिग्री और न्यूनतम तापमान 29.9 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से थोड़ा अधिक था।

आगामी दिनों का पूर्वानुमान

मौसम विभाग के अनुसार, सरगुजा संभाग के सभी जिलों में अगले दो दिनों में लू चलने की संभावना है, जबकि प्रदेश के अन्य हिस्सों में अंधड़ के साथ बारिश हो सकती है। विशेषज्ञ एचपी चंद्रा ने बताया कि एक ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती परिसंचरण मध्य बिहार के ऊपर 0.9 किमी की ऊंचाई तक फैला हुआ है, जिसके चलते शुक्रवार को कुछ क्षेत्रों में हल्की बारिश हो सकती है।

बारिश का दायरा बढ़ने की संभावना

अगले दो से तीन दिनों में प्रदेश में बारिश का दायरा भी बढ़ेगा। मौसम विभाग ने इस वर्ष प्रदेश में सामान्य से ज्यादा बारिश की उम्मीद जताई है, जिससे फसल और कृषि पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

मानसून के आर्थिक और पर्यावरणीय प्रभाव

बारिश के कारण तापमान में कमी आने से किसानों को फसलों की सिंचाई में मदद मिलेगी। इसके साथ ही, जल संसाधनों में वृद्धि होगी, जो लंबे समय तक पानी की उपलब्धता सुनिश्चित करेगी। मानसून का सही समय पर आना पर्यावरण के साथ-साथ स्थानीय अर्थव्यवस्था के लिए भी लाभकारी साबित होगा।

तैयारियों और सावधानियों की जरूरत

मौसम विभाग की जानकारी के आधार पर, स्थानीय प्रशासन और नागरिकों को सावधान रहने की सलाह दी जाती है। लू और भारी बारिश के दौरान आवश्यक सुरक्षा उपाय अपनाना जरूरी है। किसानों को भी सलाह दी जाती है कि वे मौसम के अनुरूप अपनी खेती की योजनाएं बनाएं।

दक्षिण पश्चिम मानसून का छत्तीसगढ़ में आगमन किसानों और आम जनता के लिए एक राहत का संदेश है। अगले कुछ दिनों में बारिश के दायरे में विस्तार और तापमान में गिरावट से प्रदेश में मौसम सुहावना होगा। आने वाले दिनों में सावधानी बरतते हुए मौसम की जानकारी पर नजर बनाए रखना आवश्यक है।

Share This Article
Follow:
हम आपको योजना और मनोरंजन, नौकरी और शिक्षा से संबंधित समाचार प्रदान करते हैं। हम वेब सीरीज, टीवी शो, तकनीक सम्बन्धी समाचार, वेब-कहानियां, ऋण, बीमा, पैसे कमाने, cryptocurrency, शेयर बाजार, ऑटो और अन्य मुद्दों पर आपको नवीनतम जानकारी प्रदान करने का प्रयास करते हैं।हमारा मिशन है आपको सटीक, विश्वसनीय और उपयोगी समाचार प्रदान करके आपको ज्ञानवर्धक और रोचक सामग्री साझा करना। हम अपडेटेड खबरों का संग्रह करते हैं और इसे विभिन्न श्रेणियों में विभाजित करके आपके लिए सरल बनाते हैं ताकि आप आसानी से अपनी पसंदीदा विषयों पर पढ़ सकें।