Rajasthan Covid News: राजस्थान में मिले COVID-19 के दो नए मामले

Team 24 News
5 Min Read
Rajasthan Covid News
Rajasthan Covid News

Rajasthan Covid News: राजस्थान में बुधवार 20 दिसम्बर Covid cases in rajasthan today को मुख्य चिकित्सा स्वास्थ्य अधिकारी (सीएमएचओ) जैसलमेर के आधिकारिक बयान के अनुसार, राजस्थान ने COVID-19 के दो नए मामले रिपोर्ट किए हैं।

Covid cases in rajasthan today राजस्थान में दो मरीज मिले है

बयान के अनुसार, इन दो मामलों की सूचना जैसलमेर के बाबर मगरा और मजदूर पड़ा क्षेत्रों से आई है। स्वास्थ्य विभाग ने दोनों रोगियों को घर पर क्वारंटीन कर लिया है और उनके नमूने को जाँचने के लिए भेजा गया है, ताकि यह पता लग सके कि उन्हें COVID के कौन से वेरिएंट से संक्रमित किया गया है, इसे बयान में जोड़ा गया है।

दिनभर, NITI Aayog के सदस्य डॉ. वीके पॉल ने नए COVID-19 वेरिएंट JN.1 के बारे में लोगों से चिंता न करने का आग्रह किया और उन्होंने उन्हें आश्वासन दिया कि केंद्र ने नए वेरिएंट का मुकाबला करने के लिए आवश्यक सावधानियाँ ली हैं।

मीडिया से बातचीत करते हुए, डॉ. वीके पॉल ने दावा किया कि नया वेरिएंट गंभीर बीमारी नहीं करता है और पिछले हफ्ते रिपोर्ट किए गए 16 मौतें वाकई गंभीर सहायक बीमारियों वाले लोगों की थीं।

“हमें याद रखना चाहिए कि COVID-19 अब तक नहीं गया है, और लोगों को थोड़ा सतर्क रहना चाहिए। सरकार को हर स्थिति के लिए तैयार रहना चाहिए और इसलिए, सरकार ने लगातार सीक्वेंसिंग और सर्वेलेंस काम पर केंद्रित किया है,” उन्होंने जोड़ा।

“केंद्र ने सभी राज्यों से टेस्ट बढ़ाने और नागरिकों को प्रोटोकॉल्स के बारे में जागरूक करने का आग्रह किया है। घबराने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि हम सभी लोग टीके लगवा चुके हैं,” पॉल ने कहा।

इसके बवजूद, कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री दिनेश गुंडू राव ने कहा कि राज्य स्वास्थ्य मंत्रालय ने मामलों की बढ़ती संख्या और राज्य को आवश्यक स्वास्थ्य सेवाएँ बनाए रखने के बारे में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के साथ चर्चा की है।

“यह वेरिएंट लगभग चार महीने से यहाँ है और घबराने की कोई आवश्यकता नहीं है। कर्नाटक वर्तमान में पूरे देश में टेस्टों की सबसे अधिक है,” गुंडू राव ने कहा।

उन्होंने और कहा कि राज्य में कोई प्रतिबंध नहीं होगा।

इसके पहले, बुधवार को, पांच राज्यों – केरल, दिल्ली, गोवा, गुजरात और कर्णाटक में बढ़ते COVID-19 मामलों के बीच, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मंडविया ने शीर्ष अधिकारियों और मुख्य स्वास्थ्य सचिवों के साथ एक उच्च स्तरीय बैठक की।

“हमारी तैयारी में कोई लापरवाही नहीं होनी चाहिए। जनस्वास्थ्य के संदर्भ में यहां राजनीति के लिए कोई जगह नहीं है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय हर समर्थन के लिए उपलब्ध है,” उन्होंने कहा।

मंडविया ने हाल के COVID मामलों में प्रभावित राज्यों को पूर्ण केंद्रीय समर्थन का आश्वासन दिया, कहते हुए कि वे सरकारी दृष्टिकोण से ‘सरकार के सभी प्रयासों’ के साथ काम कर रहे हैं। उन्होंने सुझाव दिया कि प्रभावित राज्यों के स्वास्थ्य अधिकारियों को हर तीन महीने में अस्पतालों में मॉक ड्रिल्स का आयोजन करना चाहिए ताकि COVID मामलों के बढ़ते हुए संप्रेक्ष्य में तैयारी हो सके।

“हमें सतर्क रहना चाहिए लेकिन घबराने की कोई आवश्यकता नहीं है। यह महत्वपूर्ण है कि अस्पतालों की तैयारी, बढ़ी हुई निगरानी और लोगों के साथ प्रभावी संवाद के लिए हर तीन महीने में सभी अस्पतालों में मॉक ड्रिल्स का आयोजन किया जाए। मैं सभी राज्यों को केंद्र के समर्थन की गारंटी देता हूँ,” उन्होंने जोड़ा।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने राज्यों से भी यह अपील की कि वर्ष के अंत में आने वाले त्योहारों के सामने, ठंड के मौसम में निवारक उपाय हों।

पूरे देश में कुल कोरोना के मामले पिछले 24 घंटों में

बुधवार तक देशभर में सूचित गए COVID मामलों की कुल संख्या 8 बजे तक 341 थी, जिसमें केरल ने केवल 292, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली और गुजरात में 3-3 मामले, कर्नाटक में 9 मामले, तेलंगाना और पुडुचेरी में 4-4 मामले, तमिलनाडु में 13 और महाराष्ट्र में 11 मामले दर्ज किए गए।
स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अनुसार, देश में सक्रिय सीओवीआईडी ​​मामलों की कुल संख्या वर्तमान में 2,311 है, भारत में महामारी के आगमन के बाद से होने वाली मौतों की कुल संख्या 5,33,321 है।

Share This Article
Follow:
हम आपको योजना और मनोरंजन, नौकरी और शिक्षा से संबंधित समाचार प्रदान करते हैं। हम वेब सीरीज, टीवी शो, तकनीक सम्बन्धी समाचार, वेब-कहानियां, ऋण, बीमा, पैसे कमाने, cryptocurrency, शेयर बाजार, ऑटो और अन्य मुद्दों पर आपको नवीनतम जानकारी प्रदान करने का प्रयास करते हैं।हमारा मिशन है आपको सटीक, विश्वसनीय और उपयोगी समाचार प्रदान करके आपको ज्ञानवर्धक और रोचक सामग्री साझा करना। हम अपडेटेड खबरों का संग्रह करते हैं और इसे विभिन्न श्रेणियों में विभाजित करके आपके लिए सरल बनाते हैं ताकि आप आसानी से अपनी पसंदीदा विषयों पर पढ़ सकें।
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *