पैसे कैसे कमाएं ऑनलाइन, ऑफलाइन और घर बैठे पैसे कमाने के 25 तरीके

Team 24 News
30 Min Read
पैसे कैसे कमाएं
पैसे कैसे कमाएं

यहां बताया गया है कि साइड गिग से पैसे कैसे कमाए जाएं और अतिरिक्त आय देखने में कितना समय लगेगा।

मुद्रास्फीति की मार आपको यह सोचने पर मजबूर कर सकती है कि कुछ अतिरिक्त आय कैसे अर्जित की जाए। यदि आपके पास समय और ऊर्जा है, तो आप अपने कौशल और जुनून को अतिरिक्त परिश्रम के साथ काम में लगा सकते हैं।

घर, ऑनलाइन या बाहर आदि जगहों पर पैसे कमाने के 25 वास्तविक तरीकों को एकत्रित किया है। प्रत्येक संभावित अतिरिक्त नौकरी के लिए, हम विवरण सूचीबद्ध करते हैं जैसे कि इसे शुरू करने के लिए क्या करना होगा, आयु की आवश्यकताएं और आप कितनी तेजी से भुगतान प्राप्त कर सकते हैं। जबकि अधिकांश लोग तेजी से पैसा कमाना चाहते हैं, लेकिन “धीमी” गतिविधियों को नजरअंदाज न करें, क्योंकि लंबे समय में उन्हें अधिक भुगतान करना पड़ सकता है।

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं

  1. फ्रीलांस कार्य ऑनलाइन चुनें

Upwork, Fiverr और Freelancer.com जैसी वेबसाइटों के माध्यम से ऑनलाइन पैसे कमाएँ। ये साइटें विभिन्न प्रकार की फ्रीलांस नौकरियां करने के अवसर प्रदान करती हैं, जैसे लेखन, प्रोग्रामिंग, डिज़ाइन, मार्केटिंग, डेटा एंट्री और वर्चुअल असिस्टेंट बनना। दूसरी भाषा में पारंगत? गेंगो या ब्लेंड एक्सप्रेस जैसी साइटों की जांच करें, या अपनी खुद की साइट के माध्यम से व्यवसाय बढ़ाएं। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप क्या फ्रीलांसिंग करते हैं, आप जिस प्रकार का काम प्रदान करते हैं उसके लिए चल रही दर पर नज़र रखें ताकि आप जान सकें कि कितना शुल्क लेना है। जानें कि अपवर्क पर कैसे शुरुआत करें।

Freelancer.com की एक हालिया रिपोर्ट में पाया गया कि 2023 की दूसरी तिमाही में रचनात्मक लेखन नौकरियों की लिस्टिंग में सबसे तेज़ वृद्धि हुई, जो 58% थी। और यद्यपि जेनेरिक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) का उपयोग सामग्री निर्माण के लिए अधिक किया जा रहा है, यह मानव लेखकों का काम पूरी तरह से नहीं कर सकता है। कंपनियां ऐसे लेखकों की तलाश कर रही हैं जो एआई सामग्री को संपादित करना जानते हों और जिनके पास कम से कम खोज इंजन अनुकूलन की बुनियादी समझ हो – एसईओ कौशल सीखना या बढ़ाना एक आकर्षक पक्ष हो सकता है। कुछ फ्रीलांसर अपनी फ्रीलांस लेखन सेवाओं के लिए प्रति घंटे $100 या अधिक शुल्क ले रहे हैं।

कुल समय: आपका पहला कार्यक्रम प्राप्त करने में कुछ समय लग सकता है।
सेटअप: 24-48 घंटे.
शुरुआत करना कितना आसान है: यदि आपके पास विशेषज्ञता है तो आसान है।
आपको कितनी तेजी से भुगतान मिलेगा: साइट के अनुसार भिन्न होता है।

  1. वेबसाइटों और ऐप्स का परीक्षण करें
    घर से पैसे कमाने का दूसरा तरीका UserTesting.com जैसी साइटें हैं। आपको अपने विचारों के लिए भुगतान मिलता है कि कुछ वेबसाइटें और ऐप्स कितनी अच्छी तरह से काम करते हैं – या बहुत अच्छी तरह से नहीं। स्वीकार किए जाने के लिए आपको एक छोटा परीक्षण पूरा करना होगा, फिर आपको परीक्षण के प्रकार के आधार पर भुगतान किया जाएगा।

कुल समय: अनुमोदन का समय अलग-अलग हो सकता है।
सेटअप: एक घंटे से भी कम।
शुरू करना कितना आसान है: आसान है, अगर आपके पास तकनीकी गियर है और एक नमूना परीक्षण पूरा करें।
आयु सीमा: 18+.
आपको कितनी जल्दी भुगतान मिलेगा: 14 दिन।

  1. एआई टूल्स का उपयोग करना सीखें
    जनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग बढ़ रहा है। पीडब्ल्यूसी की एक हालिया रिपोर्ट का अनुमान है कि एआई बाजार की बदौलत उत्तरी अमेरिकी अर्थव्यवस्था 2030 तक 3.7 ट्रिलियन डॉलर का प्रभाव देखेगी।

इसलिए AI टूल का उपयोग करके पैसे कमाने का तरीका सीखने का इससे बेहतर समय नहीं हो सकता। एआई से संबंधित कुछ साइड हलचलों में शामिल हैं:

एक फ्रीलांसर के रूप में एआई टूल को एकीकृत करना, आपको डिजिटल उत्पाद बनाने या क्लाइंट के लिए एआई सामग्री संपादित करने में मदद करने के लिए।

अपने मौजूदा छोटे व्यवसाय के विज्ञापन, विपणन प्रयासों और प्रबंधन में सुधार करना।

दूसरों को एआई टूल का उपयोग करना सिखाना।

कुल समय: मांग पर निर्भर करता है।
सेटअप: Upwork या Freelancer.com जैसी साइट का उपयोग करने पर लगभग 24-48 घंटे।
शुरुआत करना कितना आसान: यदि आप पहले से ही एआई टूल से परिचित हैं, तो शुरुआत करना आसान होगा।
आयु सीमा: Freelancer.com के लिए 16+ और Upwork के लिए 18 वर्ष।
आपको कितनी तेजी से भुगतान मिलेगा: यह ग्राहक या आपके द्वारा बेचे जाने वाले उत्पादों की संख्या और आपके चुने हुए प्लेटफ़ॉर्म के आधार पर भिन्न होता है।

  1. पैसे के लिए सर्वेक्षण करें
    आप ऑनलाइन सर्वेक्षण करके घर से पैसा कमा सकते हैं, लेकिन बहुत अधिक कमाई की उम्मीद न करें। सर्वेक्षण साइटें आमतौर पर बड़े भुगतान की पेशकश नहीं करती हैं, और कई साइटें नकदी की तुलना में उपहार कार्ड अर्जित करने के लिए अधिक उपयोगी हैं। कुछ अधिक लोकप्रिय सर्वेक्षण साइटों में स्वैगबक्स और सर्वे जंकी शामिल हैं। यह जानने के लिए कि कौन सी आपके लिए सबसे उपयुक्त है, सर्वेक्षण साइटों का हमारा विश्लेषण पढ़ें।

कुल समय: इसमें थोड़ा समय लगेगा.
सेटअप: बस कुछ मिनट।
शुरुआत करना कितना आसान: बहुत। बस रजिस्टर करें और शुरू करें।
आयु सीमा: 13 से 18+।
आपको कितनी तेजी से भुगतान मिलेगा: साइट के अनुसार भिन्न होता है।

  1. सहबद्ध लिंक के साथ अपने ब्लॉग से पैसे कमाएँ
    यदि आप एक ब्लॉगर हैं जिस पर अच्छा ट्रैफ़िक आता है, तो आप किसी संबद्ध नेटवर्क से जुड़कर पैसा कमा सकते हैं। जब कोई वेबसाइट से पार्टनर साइट पर क्लिक करता है और वहां कुछ खरीदता है तो सहयोगियों (यानी आप) को भुगतान मिलता है। कुछ ब्लॉगर इस तरह से बहुत पैसा कमाते हैं, खासकर वे जो पूर्णकालिक संबद्ध विपणन करते हैं। आप अपने ब्लॉग पर ट्रैफ़िक लाने के लिए सोशल मीडिया या Pinterest जैसे प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग कर सकते हैं। सहबद्ध विपणन और ब्लॉगर पैसा कमाने के अन्य तरीकों के बारे में और पढ़ें।

कुल समय: ऑडियंस बनाने में काफी समय लग सकता है।
सेटअप: ब्लॉग टेम्प्लेट के साथ, साइट बनाना आसान है।
शुरुआत करना कितना आसान है: हालाँकि शुरुआत करना आसान हो सकता है, नियमित सामग्री बनाना एक अलग बात हो सकती है।
आयु सीमा: कोई भी।
आपको कितनी तेजी से भुगतान मिलेगा: औसतन एक या दो महीने।

  1. Etsy पर अपना सामान बेचें
    क्या आपको लकड़ी का काम, आभूषण बनाने, कढ़ाई या मिट्टी के बर्तन बनाने का शौक है? Etsy पर अपने शिल्प बेचें, जो घरेलू सामान, कला और नैकनैक बेचने वाले कारीगरों के लिए पसंदीदा साइट है। Etsy के अनुसार, कंपनी के पास 95 मिलियन सक्रिय खरीदार हैं, और 2022 में माल की बिक्री में $13 बिलियन से अधिक की कमाई की। Etsy पर पैसे कमाने के तरीके के बारे में और जानें।

कुल समय: ग्राहकों को आपको ढूंढने में काफी समय लग सकता है।
सेटअप: काफी शामिल हो सकता है।
शुरुआत करना कितना आसान है: कठिनाई मीटर पर “कठिन” की ओर झुकना।
आयु सीमा: 13+.
आपको कितनी तेजी से भुगतान मिलेगा: बिक्री के अगले दिन से लेकर सात दिन तक।

  1. ई-पुस्तक स्वयं प्रकाशित करें
    एक अच्छी किताब लिखना कठिन है, लेकिन इंटरनेट इसे बाज़ार में लाना आसान बना देता है। यदि आप एक लेखक हैं जो पेजों का मंथन कर सकते हैं, तो आप किंडल स्टोर पर अपनी किताबें बेचने के लिए अमेज़ॅन के किंडल डायरेक्ट पब्लिशिंग का उपयोग कर सकते हैं। पुस्तक प्रकाशित करना मुफ़्त है, और आप प्रत्येक बिक्री का 70% तक रॉयल्टी अर्जित कर सकते हैं। अपनी पुस्तक लिखें, स्पष्ट विवरण और प्रदर्शित किए जाने वाले विवरण दर्ज करें और अपनी पांडुलिपि अपलोड करें। कीमत निर्धारित करें और देखें कि क्या यह बिकता है।

कुल समय: आप कितनी तेजी से टाइप कर सकते हैं? हमें आपको यह बताने की ज़रूरत नहीं है कि किताब लिखना एक कठिन काम हो सकता है।
सेटअप: पुस्तक तैयार हो जाने पर केडीपी पर त्वरित और आसान।
शुरुआत करना कितना आसान है: बस लिखना शुरू करें।
आयु सीमा: 18+.
आपको कितनी तेजी से भुगतान मिलेगा: मासिक, $100 की सीमा पूरी करने के बाद।

  1. अपने ब्लॉग या यूट्यूब चैनल से विज्ञापन राजस्व प्राप्त करें
    अपनी बिल्ली के वीडियो को नकद वीडियो में बदलें। यदि आपके YouTube वीडियो या ब्लॉग पोस्ट बड़ी संख्या में दर्शकों को आकर्षित करते हैं, तो आप विज्ञापन से पैसा कमाने में सक्षम हो सकते हैं। यदि आप अपने चैनल पर विज्ञापन देना चाहते हैं तो YouTube, YouTube पार्टनर प्रोग्राम में आवेदन करने के लिए 1,000 ग्राहकों को मानक के रूप में निर्धारित करता है। आप चैनल सदस्यता जैसी अन्य मुद्रीकरण सुविधाओं के लिए 500 ग्राहकों के साथ आवेदन कर सकते हैं। संभावित कमाई के लिए आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर प्रासंगिक विज्ञापन लगाने के लिए Google के AdSense, YouTube पर समान विज्ञापन प्लेटफ़ॉर्म का भी उपयोग कर सकते हैं। YouTube और Google AdSense से पैसे कमाने के तरीके के बारे में और पढ़ें।

कुल समय: उठने और चलने में कई सप्ताह लग सकते हैं।
सेटअप: काफी आसान.
शुरुआत करना कितना आसान है: यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप दिलचस्प वीडियो बनाने में कितने अच्छे हैं।
आयु सीमा: 18+.
आपको कितनी तेजी से भुगतान मिलेगा: पहला भुगतान अर्जित करने में काफी समय लग सकता है; फिर मासिक.

  1. इंस्टाग्राम इन्फ्लुएंसर बनें
    कंपनियां अपने उत्पादों को प्रदर्शित करने के लिए इंस्टाग्राम प्रभावितों – प्लेटफॉर्म पर बड़े, समर्पित फॉलोअर्स वाले लोगों – का उपयोग कर रही हैं। आप ओपन इन्फ्लुएंस या एस्पायर जैसे मार्केटिंग प्लेटफॉर्म के माध्यम से अवसरों के लिए आवेदन करके या उन ब्रांडों से संपर्क करके कार्रवाई में शामिल हो सकते हैं जिनके साथ आप काम करना चाहते हैं। इंस्टाग्राम पर पैसे कमाने के तरीके के बारे में और पढ़ें। (आप इस तरह भी टिकटॉक से पैसे कमा सकते हैं।)

कुल समय: आपको इसके साथ बने रहना होगा।
सेटअप: त्वरित और आसान.
शुरुआत करना कितना आसान: इतना आसान नहीं. पढ़ें: प्रभाव हासिल करने के लिए निम्नलिखित का निर्माण करना चाहिए।
आयु सीमा: 13+.
आपको कितनी तेजी से भुगतान मिलेगा: साझेदारी पर निर्भर करता है।

  1. अपने ट्विच चैनल से कमाई करें
    यदि आपके पास गेमर्स के लिए पसंदीदा साइट ट्विच पर लगातार फॉलोअर्स हैं तो गेमिंग घर से पैसे कमाने का एक तरीका हो सकता है। स्ट्रीमर्स दर्शकों से दान प्राप्त कर सकते हैं और यदि वे संबद्ध या भागीदार स्थिति तक पहुंचते हैं तो सदस्यता और विज्ञापन राजस्व का हिस्सा भी प्राप्त कर सकते हैं। ट्विच पर पैसे कमाने के तरीके के बारे में और जानें।

कुल समय: यह एक लंबा खेल हो सकता है।
सेटअप: त्वरित और आसान.
शुरू करना कितना आसान: शुरू करना आसान; अनुसरणकर्ता बनाने में थोड़ा समय लगता है।
आयु सीमा: 13+.
आपको कितनी तेजी से भुगतान मिलेगा: मासिक।

  1. अपनी फोटोग्राफी बेचें
    फाइन आर्ट अमेरिका जैसी साइटों के माध्यम से अपनी तस्वीरों को नकदी में बदलें, जो आपको प्रिंट, टी-शर्ट, फोन केस और अन्य के रूप में बेचने के लिए अपनी तस्वीरें अपलोड करने की सुविधा देती है। फ़ोटोग्राफ़रों के लिए अन्य बाज़ारों में स्मॉगमग, 500px और PhotoShelter शामिल हैं। कुछ साइटों को सदस्यता की आवश्यकता होती है, लेकिन वे क्लाउड स्टोरेज से लेकर पासवर्ड-सुरक्षित गैलरी और एक अनुकूलित वेबसाइट तक की सुविधाएं प्रदान कर सकती हैं।

कुल समय: खरीदारों को आपको ढूंढना होगा – और आपका काम पसंद आएगा।
सेटअप: बस कुछ ही घंटे।
शुरुआत करना कितना आसान है: यदि आपके पास फ़ोटो की लाइब्रेरी है, तो आप रास्ते पर हैं।
आयु सीमा: भिन्न होती है।
आपको कितनी तेजी से भुगतान मिलेगा: यह आपके बिक्री मंच पर निर्भर करता है।

घर बैठे पैसे कैसे कमाए

कुछ बाहरी हलचलों के कारण आपको घर छोड़ने की भी आवश्यकता नहीं पड़ती। या यदि वे ऐसा करते हैं, तो यह बस एक प्यारे दोस्त के साथ ब्लॉक के चारों ओर थोड़ी सी सैर हो सकती है। घर से काम करने के लिए थोड़ी रचनात्मकता और दृढ़ निश्चय की आवश्यकता होती है। घर से साइड गिग्स के लिए यहां कुछ बेहतरीन विचार दिए गए हैं:

  1. रोवर या वैग के साथ डॉग वॉकर बनें
    कुत्तों से प्यार है? पैसे कमाने के शुरुआती तरीके के रूप में कुत्ते को घुमाने का विकल्प चुनें। वैग और रोवर जैसे ऐप ऑन-डिमांड कुत्ते को घुमाने की पेशकश करते हैं, ताकि जब आपका शेड्यूल अनुमति दे तो आप सैर कर सकें। यदि आपके पास जगह है (और यदि आप किराए पर लेते हैं तो आपके मकान मालिक की अनुमति है), तो आप रात भर कुत्ते के रहने की जगह की पेशकश कर सकते हैं। यदि आप इन सेवाओं के लिए साइन अप करते हैं तो बारीक प्रिंट पढ़ें

कुल समय: ग्राहक आधार बनाने में कुछ समय लग सकता है।
सेटअप: स्वीकृत होने में कुछ सप्ताह लग सकते हैं।
शुरुआत करना कितना आसान है: पालतू जानवरों से प्यार है? आप जाने के लिए तैयार हैं.
आयु सीमा: 18+.
आपको कितनी तेजी से भुगतान मिलेगा: दो दिन से एक सप्ताह तक।

  1. अप्रयुक्त उपहार कार्ड बेचें
    कार्डकैश या गिफ्टकैश जैसी साइट पर अप्रयुक्त या आंशिक रूप से उपयोग किए गए उपहार कार्ड बेचकर अतिरिक्त पैसे कमाएं। कार्डकैश नोट करता है कि यह आपको कार्ड के मूल्य का 92% तक भुगतान करेगा, या आप जिस कार्ड का उपयोग करेंगे उसके लिए आप अपने कार्ड में व्यापार कर सकते हैं। अवांछित उपहार कार्डों के साथ क्या करें इसके बारे में और पढ़ें।

कुल समय: यदि आपका उपहार कार्ड किसी लोकप्रिय स्टोर के लिए है तो मिनटों में।
सेटअप: आसान.
शुरुआत करना कितना आसान है: आपको जितने अधिक उपहार कार्ड बेचने होंगे, उतना बेहतर होगा।
आयु सीमा: क्रेडिट कार्ड रखने के लिए पर्याप्त आयु।
आपको कितनी तेजी से भुगतान मिलेगा: कुछ दिनों से लेकर लगभग दो सप्ताह तक।

  1. Airbnb पर अपने अतिरिक्त शयनकक्ष की सूची बनाएं
    छुट्टियों के किराये की साइटों पर अपना घर या अतिरिक्त शयनकक्ष किराए पर देना अतिरिक्त पैसे कमाने का एक और तरीका है। संपत्ति की साफ़-सफ़ाई और रख-रखाव, घरेलू सामान बदलने और सेवा शुल्क का भुगतान करने के लिए कुछ पैसे खर्च करने के लिए तैयार रहें। और शुरू करने से पहले अपने किराये के समझौते, एचओए नियमों और ज़ोनिंग या अन्य प्रतिबंधों की जांच करें।

कुल समय: मांग सफलता को प्रेरित करती है, और यह आपके स्थान पर निर्भर करता है।
सेटअप: एक सूची बनाई जा सकती है और घंटों में लाइव की जा सकती है।
शुरुआत करना कितना आसान है: यदि आपके पास किराए के लिए जगह है, तो यह एक सरल प्रक्रिया है।
आयु सीमा: 18+.
आपको कितनी तेजी से भुगतान मिलेगा: चेक-इन के एक दिन या उससे अधिक समय बाद।

ऑफलाइन पैसे कैसे कमाए

अतिरिक्त पैसे कमाने के ऑनलाइन और घरेलू तरीके हैं – और फिर तीसरा विकल्प भी है: ऑफ़लाइन। गिग इकॉनमी के इस संस्करण में अधिक काम करने की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन इसका लाभ पर्याप्त हो सकता है। चूँकि इन दिनों इंटरनेट से बचना संभव नहीं है, इनमें से कुछ ऑफ़लाइन तरीकों में ऑनलाइन घटक होते हैं:

  1. अपने हल्के ढंग से इस्तेमाल किये गये कपड़े बेचें
    एक महिला अपने कपड़े बेचकर अतिरिक्त पैसा कमाती है।
    जो कपड़े आप अब नहीं पहनते हैं उन्हें बेचना कुछ पैसे कमाने का एक त्वरित तरीका है। जल्दी पैसा कमाने के लिए स्थानीय कंसाइनमेंट दुकानों से शुरुआत करें या खरीदार ढूंढने के लिए थ्रेडअप और पॉशमार्क जैसी साइटों का उपयोग करें। वस्तुओं को ऑनलाइन सूचीबद्ध करते समय, अपने टुकड़ों की स्पष्ट, अच्छी रोशनी वाली तस्वीरें लेना सुनिश्चित करें और प्रतिस्पर्धी कीमतें निर्धारित करने के लिए समान वस्तुओं पर शोध करें। अपने कपड़े कैसे बेचें इसके बारे में सुझाव प्राप्त करें।

कुल समय: बिक्री चैनल के अनुसार भिन्न होता है।
सेटअप: आसान और तेज़. आप बस किसी माल की दुकान पर जा सकते हैं या कपड़ों से एक बक्सा भरकर उसे भेज सकते हैं।
शुरुआत करना कितना आसान: आसान। कोठरी को साफ करना सबसे कठिन हिस्सा हो सकता है।
आयु सीमा: पॉशमार्क के लिए 13, थ्रेडअप के लिए 18।
आपको कितनी तेजी से भुगतान मिलेगा: बिक्री चैनल के अनुसार भिन्न होता है।

  1. नकदी के बदले पुराने फोन, इलेक्ट्रॉनिक्स का व्यापार करें
    क्या कोई पुराना फ़ोन, आईपैड, लैपटॉप या गेमिंग सिस्टम पड़ा हुआ है? इसे स्वप्पा, गज़ेल या फेसबुक मार्केटप्लेस जैसी साइट पर बेचें। अमेज़ॅन के ट्रेड-इन प्रोग्राम को देखें, जो अमेज़ॅन उपहार कार्ड और ईबे में प्रतिभागियों को भी भुगतान करता है। यदि आप जल्दी में हैं, तो ईकोएटीएम कियोस्क आज़माएं, जो आपके डिवाइस के लिए मौके पर ही नकदी प्रदान करता है।

कुल समय: बहुत सारे विकल्प, इसलिए आपका व्यतीत किया गया समय अलग-अलग होगा।
सेटअप: एक हवा.
शुरू करना कितना आसान है: आसान, खासकर यदि आपका फोन अच्छी स्थिति में है।
आयु सीमा: आमतौर पर 18; सेवा की शर्तें जांचें.
आपको कितनी तेजी से भुगतान मिलेगा: यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप कहां बेचते हैं।

  1. एक बच्चे की देखभाल का कार्यक्रम प्राप्त करें
    कॉलेज के छात्रों से लेकर हाल ही में सेवानिवृत्त हुए लोगों तक हर कोई दूसरे लोगों के बच्चों को देखकर पैसा कमा सकता है। दोस्तों और परिवार से मौखिक रेफरल अभी भी शुरुआत करने का एक शानदार तरीका है, लेकिन आप अपनी पहुंच बढ़ाने के लिए Care.com या Sittercity पर मुफ्त में एक प्रोफ़ाइल भी बना सकते हैं। अपने आप को अधिक विपणन योग्य बनाने के लिए सीपीआर प्रमाणन जैसे किसी विशेष कौशल पर ध्यान दें।

कुल समय: ऑनलाइन सेटअप में कुछ मिनट लगते हैं; पड़ोस के रेफरल में कुछ समय लग सकता है।
सेटअप: बस कुछ मिनट।
शुरुआत करना कितना आसान है: बात को बाहर तक पहुंचाना मुख्य बात है।
आयु सीमा: यदि आप रेफरल का उपयोग कर रहे हैं तो बहुत कम उम्र। 18+ ऑनलाइन।
आपको कितनी जल्दी भुगतान मिलेगा: जब माता-पिता घर आएंगे।

  1. अपनी कार किराये पर दें

शहरवासी अक्सर कई दिनों या हफ्तों तक अपनी कारों का उपयोग नहीं करते हैं। वह खाली समय गेटअराउंड और टुरो जैसी सेवाओं के साथ अतिरिक्त पैसे में तब्दील हो सकता है, जो आपको अपनी कार को घंटे या दिन के हिसाब से किराए पर देने की सुविधा देता है। आप उस कमाई का अधिकांश हिस्सा घर ले जाते हैं, जबकि गेटअराउंड या टुरो आपकी कार को किराए पर लेते समय उसकी सुरक्षा के लिए कटौती करता है।

कुल समय: आपकी कार की मांग स्थानीय बाज़ार पर निर्भर करेगी।
सेटअप: खाता सेट करने में लगभग आधे घंटे का समय लगता है।
शुरुआत करना कितना आसान है: एक उपयुक्त वाहन के साथ, यह आसान है।
आयु सीमा: टुरो के लिए वैध ड्राइवर लाइसेंस के साथ 21+; गेटअराउंड में उम्र की आवश्यकता सूचीबद्ध नहीं है।
आपको कितनी तेजी से भुगतान मिलेगा: साइट के अनुसार भिन्न होता है।

  1. TaskRabbit के लिए साइन अप करें
    यदि आप वास्तव में आइकिया फर्नीचर को एक साथ रखने या लंबी लाइनों में खड़े होने का आनंद लेते हैं, तो आप दूसरों के लिए कार्य करने के लिए तैयार हो सकते हैं। TaskRabbit जैसी वेबसाइटें आपको ऐसे लोगों से जोड़ सकती हैं जिन्हें विभिन्न चीजों में मदद की ज़रूरत है, जैसे कि स्थानांतरण, सफाई, वितरण और सहायक सेवाएं। साइट कई आभासी और ऑनलाइन कार्य भी प्रदान करती है, जैसे किसी शोध परियोजना या डेटा प्रविष्टि में सहायता करना। TaskRabbit पर शुरुआत कैसे करें इसके बारे में पढ़ें।

कुल समय: आपके कौशल की स्थानीय मांग आपके द्वारा खर्च किए जाने वाले समय को निर्धारित करेगी।
सेटअप: कुछ घंटे, फिर अनुमोदन के लिए कुछ समय।
शुरुआत करना कितना आसान है: आसान, हालाँकि आपको कुछ शोध करने की आवश्यकता होगी।
आयु सीमा: 18+.
आपको कितनी जल्दी भुगतान मिलेगा: नौकरी के कुछ दिन बाद।

  1. एक निजी शिक्षक बनें
    एक निजी ट्यूटर बनकर अपनी गणित, विज्ञान, विदेशी भाषा या परीक्षण-तैयारी विशेषज्ञता को एक आकर्षक पक्ष में शामिल करें। आप लोगों को ऑनलाइन या व्यक्तिगत रूप से पढ़ा सकते हैं। आप जो शुल्क लेते हैं वह आपके अनुभव, विशेषज्ञता और मांग पर निर्भर हो सकता है। आरंभ करने के लिए, देखें कि क्रेगलिस्ट पर किस प्रकार के ट्यूटर्स की आवश्यकता है या Tutor.com या Care.com जैसी साइटों पर एक प्रोफ़ाइल बनाएं। आप स्थानीय स्कूलों और सामुदायिक केंद्रों पर भी अपनी सेवाओं का विज्ञापन कर सकते हैं।

कुल समय: विषय वस्तु के अनुसार भिन्न होता है। कुछ कंपनियों को प्रति सप्ताह न्यूनतम उपलब्धता की आवश्यकता हो सकती है (उदाहरण के लिए, Tutor.com को 5 घंटे की आवश्यकता होती है)।
सेटअप: थोड़ा सा शामिल हो सकता है.
शुरुआत करना कितना आसान है: छात्रों को आपको ढूंढना होगा, और इसमें कुछ समय लग सकता है।
आयु सीमा: कोई भी।
आपको कितनी तेजी से भुगतान मिलेगा: प्लेटफ़ॉर्म पर निर्भर करता है; सेवा की शर्तें जांचें.

  1. उबर, लिफ़्ट के लिए ड्राइव करें
    Uber या Lyft (या दोनों) से जुड़ें और यात्रियों को इधर-उधर घुमाकर पैसे कमाएँ। बस गैस और रखरखाव लागत को ध्यान में रखना न भूलें। आपको अच्छी स्थिति में एक योग्य कार की आवश्यकता है और आपको पृष्ठभूमि की जांच और अपने ड्राइविंग इतिहास की समीक्षा के लिए सहमत होना होगा। जानें कि Uber ड्राइवर कैसे बनें या Lyft से कैसे कमाई करें।

कुल समय: आपके बाज़ार की मांग पर निर्भर करता है।
सेटअप: कुछ सप्ताह.
शुरुआत करना कितना आसान है: मुश्किल नहीं है, लेकिन आपको सही प्रकार के वाहन की आवश्यकता होगी।
आयु सीमा: सेवा पर निर्भर करती है। उबर के लिए, आपके पास अपने इलाके में गाड़ी चलाने का लाइसेंस होना चाहिए और साथ में एक साल का ड्राइविंग अनुभव होना चाहिए (या यदि आपकी उम्र 25 वर्ष से कम है तो तीन साल)। लिफ़्ट के साथ, आयु क्षेत्र के अनुसार 21-25 तक भिन्न होती है।
आपको कितनी तेजी से भुगतान मिलेगा: बहुत तेजी से। या तो तुरंत या कुछ दिनों के भीतर.

  1. अमेज़न, उबर ईट्स के लिए डिलीवरी करें
    बढ़ती डिलीवरी प्रवृत्ति का लाभ उठाएं और इंस्टाकार्ट, उबर ईट्स, पोस्टमेट्स, डोरडैश या अमेज़ॅन फ्लेक्स जैसी सेवा के लिए साइन अप करें। अधिकांश मामलों में आपको प्रति डिलीवरी भुगतान मिलता है, और आप टिप भी अर्जित कर सकते हैं। कार की हमेशा आवश्यकता नहीं होती – पोस्टमेट्स और, कुछ शहरों में, डोरडैश आपको डिलीवरी करने के लिए बाइक या स्कूटर का उपयोग करने की सुविधा देता है। हालाँकि, पृष्ठभूमि की जाँच लगभग हमेशा सौदे का हिस्सा होती है। Amazon Flex, Uber Eats और Instacart के साथ शुरुआत कैसे करें, इसके बारे में और जानें।

कुल समय: आपके बाज़ार की मांग पर निर्भर करता है।
सेटअप: लगभग एक सप्ताह.
शुरुआत करना कितना आसान है: यदि आपके पास भरोसेमंद परिवहन है तो आसान है।
आयु सीमा: सेवा के अनुसार अलग-अलग होती है, लेकिन यदि अधिक न हो तो कम से कम 18 वर्ष।
आपको कितनी तेजी से भुगतान मिलेगा: विक्रेता के अनुसार अलग-अलग होता है।

  1. गृह-सहायक के रूप में काम खोजें
    यदि आप किसी के घर की देखभाल करने के इच्छुक हैं – और शायद पालतू जानवरों को खाना खिलाना चाहते हैं, पौधों को पानी देना चाहते हैं और कचरा बाहर निकालना चाहते हैं – तो एक गृह-सहायक बनें। रेफरल के लिए अपने निजी नेटवर्क पर टैप करें या housesitter.com आज़माएं, जो घर के मालिकों को घर की देखभाल करने वालों से जोड़ता है।

कुल समय: आपके बाज़ार की मांग पर निर्भर करता है।
सेटअप: यदि आप रेफरल द्वारा व्यवसाय बढ़ाने का प्रयास करते हैं तो मिनट – या अधिक।
शुरुआत करना कितना आसान है: यह आपके क्षेत्र की आवश्यकता पर निर्भर हो सकता है।
आयु सीमा: साइट के अनुसार भिन्न होती है।
आपको कितनी तेजी से भुगतान मिलेगा: आमतौर पर किसी कार्यक्रम के अंत में; ग्राहकों के साथ व्यवस्था करें.

  1. एक रहस्यमय खरीदार बनने के लिए साइन अप करें
    व्यवसाय अक्सर जानना चाहते हैं कि वे ग्राहक के दृष्टिकोण से कैसा प्रदर्शन कर रहे हैं। उनकी आंखें और कान बनने के लिए साइन अप करें। आप IntelliShop, BestMark और सिंक्लेयर कस्टमर मेट्रिक्स जैसी साइटों के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। बस घोटालों से सावधान रहें और हस्ताक्षर करने से पहले गहन शोध करें।

कुल समय: साइट के अनुसार भिन्न होता है।
सेटअप: आवेदन करने में थोड़ा समय लगता है, लेकिन अनुमोदन में थोड़ा समय लग सकता है।
शुरुआत करना कितना आसान है: यदि आपके पास आवश्यक परिवहन और तकनीक है तो यह अपेक्षाकृत आसान है।
आयु सीमा: साइट के अनुसार भिन्न हो सकती है।
आपको कितनी तेजी से भुगतान मिलेगा: कंपनी के अनुसार भिन्न होता है।

  1. अपने ड्रोन को काम पर लगाएं
    ड्रोन का बाज़ार बढ़ रहा है. कंपनियां हवाई निरीक्षण, फोटोग्राफी और भूमि मानचित्रण जैसे काम किराए पर लेती हैं। तो यदि आप पहले से ही ड्रोन के शौकीन हैं, तो अपने विमान से अतिरिक्त पैसे क्यों न कमाएँ? ड्रोन पायलट बनने के लिए आपको एक परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी और अपने ड्रोन को संघीय उड्डयन प्रशासन के साथ पंजीकृत करना होगा। फिर, आप फ्लाइंग गिग्स के लिए आवेदन कर सकते हैं। ड्रोन से पैसे कमाने का तरीका जानें।

कुल समय: मांग पर निर्भर करता है।
सेटअप: आपको परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए समय निकालना होगा। और फिर ग्राहक खोजें.
शुरुआत करना कितना आसान है: यदि आपके पास पहले से ही ड्रोन है, तो आप संभवतः योग्य हैं।
आयु सीमा: 16+.
आपको कितनी तेजी से भुगतान मिलेगा: कंपनी के अनुसार भिन्न होता है।

इसे भी पढ़ें:- घर से ऑनलाइन पैसे कमाने के 7 सर्वोत्तम तरीके

Share This Article
Follow:
हम आपको योजना और मनोरंजन, नौकरी और शिक्षा से संबंधित समाचार प्रदान करते हैं। हम वेब सीरीज, टीवी शो, तकनीक सम्बन्धी समाचार, वेब-कहानियां, ऋण, बीमा, पैसे कमाने, cryptocurrency, शेयर बाजार, ऑटो और अन्य मुद्दों पर आपको नवीनतम जानकारी प्रदान करने का प्रयास करते हैं।हमारा मिशन है आपको सटीक, विश्वसनीय और उपयोगी समाचार प्रदान करके आपको ज्ञानवर्धक और रोचक सामग्री साझा करना। हम अपडेटेड खबरों का संग्रह करते हैं और इसे विभिन्न श्रेणियों में विभाजित करके आपके लिए सरल बनाते हैं ताकि आप आसानी से अपनी पसंदीदा विषयों पर पढ़ सकें।