ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं ऑनलाइन पैसा कमाने की 18 सफल रणनीतियाँ

Team 24 News
20 Min Read
ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं
ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं

दुनिया अधिक आभासी होती जा रही है, जिससे ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों की संख्या बढ़ रही है। घर से ऑनलाइन काम करने की स्थिति बहुत सारे लाभ प्रदान करती है, जिसमें लचीलापन, एक आरामदायक वातावरण और कोई तनावपूर्ण यात्रा शामिल नहीं है। चाहे आप किसी कार्यालय में फंसे हों और बदलाव करने के लिए तैयार हों – या बस पैसे कमाने का एक सुविधाजनक तरीका ढूंढ रहे हों – ऑनलाइन पैसे कमाने के विकल्पों की इस सूची को देखें।

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं

  1. ऑनलाइन गेम खेलें
    यदि आप अपना होमवर्क करने के बजाय कंप्यूटर गेम खेलने के लिए चिल्लाए जाते थे, तो आपका समय आ गया है: अब आप ऐसा करके पैसे कमा सकते हैं। यदि आप खेलते हैं तो ट्रैफ़िक बनाने और अवधारणाओं का परीक्षण करने के लिए उत्सुक गेम निर्माता भुगतान करेंगे। और स्वैगबक्स जैसी वेबसाइटें नकदी प्राप्त करने का तरीका हैं। और जैसा कि नाम से पता चलता है, आपको डॉलर में भुगतान किया जाएगा – यदि आप चाहें तो पेपैल ट्रांसफर, चेक या उपहार कार्ड के माध्यम से। भुगतान छोटे हो सकते हैं, लेकिन वे बढ़ जाते हैं।
  2. ऑनलाइन सर्वेक्षण पूरा करें
    यदि आप अमीर बनना चाहते हैं, तो ऑनलाइन सर्वेक्षण ऐसा करने का तरीका नहीं है। लेकिन InboxDollars जैसी वेबसाइटों पर, सर्वेक्षण भरने से आपको गैस और किराने का सामान जैसे दैनिक खर्चों पर खर्च करने के लिए कुछ अतिरिक्त नकदी मिलेगी – या अमेज़ॅन, स्टारबक्स और टारगेट जैसे विभिन्न स्टोर और रेस्तरां के लिए उपहार कार्ड प्राप्त होंगे। इसकी वेबसाइट के अनुसार, प्रत्येक InboxDollars सर्वेक्षण को पूरा होने में तीन से 25 मिनट लगते हैं, और $0.50 और $5 के बीच भुगतान करना पड़ता है। कभी-कभी, यदि आप किसी विशिष्ट जनसांख्यिकीय में फिट बैठते हैं, तो आपको $10 या $20 का सर्वेक्षण मिल सकता है – जिसका अर्थ है कि ये छोटे पुरस्कार वास्तव में बहुत तेज़ी से जुड़ सकते हैं।
  1. अगले वायरल ऐप का परीक्षण करें
    ऐसा लग सकता है कि दुनिया के सबसे लोकप्रिय ऐप्स अभी-अभी अस्तित्व में आए हैं। लेकिन हकीकत में, उन्हें डिजाइन करने, कोडिंग और मार्केटिंग करने वाले पर्दे के पीछे एक पूरी टीम होती है – और उन टीमों को अपने काम का परीक्षण करने के लिए लोगों की आवश्यकता होती है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि उन्होंने सबसे अच्छा काम किया है। फ्रीकैश आपको उस परीक्षक बनने का अवसर प्रदान करता है – और इसके लिए भुगतान किया जाता है, कुछ मामलों में काफी अच्छा। जबकि कई ऑफ़र केवल कुछ डॉलर का भुगतान करते हैं, अन्य $100 से अधिक की पेशकश करते हैं (हालांकि वहां पहुंचने के लिए, आपको पर्याप्त समय या उदाहरण के लिए स्तरों की संख्या के लिए एक गेम खेलने की आवश्यकता हो सकती है)। फ्रीकैश सिक्कों का भुगतान अन्य विकल्पों के बीच पेपाल, बिटकॉइन, वीज़ा पुरस्कार या अमेज़ॅन उपहार कार्ड के माध्यम से किया जा सकता है, और आप सर्वेक्षण करके या खरीदारी करने या नई सेवाओं के लिए साइन अप करने के लिए फ्रीकैश पोर्टल का उपयोग करके भी उन्हें कमा सकते हैं।
  2. एक ओर हलचल शुरू करें
    आजकल पूर्णकालिक नौकरी के अलावा अतिरिक्त काम या अतिरिक्त काम करना बहुत सामान्य बात है। बहुत से लोग डोरडैश या उबर जैसे साइड-हसल ऐप्स का उपयोग करके अच्छी खासी रकम कमाते हैं। यदि आप घर-घर जाकर भोजन नहीं पहुंचाना चाहते हैं या आपके पास Uber ड्राइवर बनने के लिए आवश्यक कार या कार बीमा नहीं है, तो आप अन्य अवसरों की तलाश कर सकते हैं। टास्करैबिट या हैंडी जैसे ऐप्स के साथ, आप अपने पड़ोस में यादृच्छिक विषम नौकरियों के लिए काम पर रख सकते हैं। यदि आप एक अतिरिक्त हलचल चाहते हैं जो आपको बाहर ले जाए और घूम सके, तो कुत्ते पर चलने वाले ग्राहकों को ढूंढने के लिए रोवर ऐप देखें।
  3. वेबसाइटें बेचें (या ऑनलाइन व्यवसाय)
    क्या आपके पास अच्छी फॉलोअर्स वाली कोई वेबसाइट या ऑनलाइन व्यवसाय है या शायद आपके नाम पर कोई वांछनीय डोमेन नाम पंजीकृत है? फ़्लिपिंग वेबसाइटों से पैसा कमाया जा सकता है। तुम बस पता करने की जरूरत है कि कहाँ देखना है। अक्सर सबसे बड़ी बाधा यह पता लगाना है कि वेबसाइट या व्यवसाय का मूल्य कितना है और इच्छुक खरीदार ढूंढना है। ऐसा कहा जाता है कि वेबसाइटें अपने द्वारा अर्जित वार्षिक लाभ का दो से तीन गुना अधिक लाभ कमाती हैं, हालांकि यह निश्चित नहीं है और इसमें काफी अंतर हो सकता है। बेहतर विचार के लिए, पेशेवर मूल्यांकन प्राप्त करने पर विचार करें। एक बार जब आप मांगी गई कीमत तय कर लें, तो एक ऐसे ऑनलाइन बाज़ार की तलाश करें जो इस प्रकार के लेनदेन में माहिर हो। ऐसी कोई सुरक्षित जगह ढूंढना महत्वपूर्ण है जो यथासंभव अधिक से अधिक संभावित बोली लगाने वालों को आकर्षित कर सके। Flippa, जो मुफ़्त वेबसाइट मूल्यांकन टूल भी प्रदान करता है, सर्वश्रेष्ठ में से एक माना जाता है।
  4. एक ब्लॉग प्रारंभ करें
    यदि आपको लिखना पसंद है और आपके पास कहने के लिए कुछ उपयोगी या प्रेरणादायक है, तो एक ब्लॉग शुरू करने पर विचार करें। ब्लॉग एक ऐसी वेबसाइट है जहां आप नियमित रूप से अपने विचारों या विशेषज्ञता को अपने पाठकों के साथ साझा करते हैं। इससे पहले कि आप अपने विचार साझा करना शुरू करें, आपको एक वेबसाइट बनानी होगी। आप इसे अपने लिए बनाने के लिए किसी को नियुक्त कर सकते हैं या इसे स्वयं कर सकते हैं। स्क्वेयरस्पेस जैसे वेबसाइट निर्माता बिना किसी पूर्व अनुभव के भी अपने दम पर एक वेबसाइट बनाना वास्तव में आसान बनाते हैं। एक बार जब आपकी साइट तैयार हो जाती है, तो यह लगातार अच्छी सामग्री लिखने और पाठकों और ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए अपने ब्लॉग को बढ़ावा देने के बारे में है। यदि आप अपने ब्लॉग से कमाई करना चाहते हैं, तो आपको एक दर्शक वर्ग की आवश्यकता है। फिर, आप सहबद्ध विपणन (उत्पाद अनुशंसाओं के माध्यम से आय अर्जित करना) और विज्ञापनों जैसे तरीकों का उपयोग कर सकते हैं। आप अपना खुद का उत्पाद या सेवा भी बना सकते हैं और उसे अपनी वेबसाइट पर बेच सकते हैं।
  5. एक समाचार पत्र लिखें
    ऑनलाइन न्यूज़लेटर एक ईमेल है जिसे आप अपने ग्राहकों को जानकारी साझा करने या किसी उत्पाद या सेवा को बढ़ावा देने के लिए भेजते हैं। मान लीजिए कि आपके पास एक ब्लॉग या यूट्यूब चैनल है जो योग के बारे में है। अपने न्यूज़लेटर में, आप संबद्ध लिंक का उपयोग करके अपने पसंदीदा योग परिधान का प्रचार कर सकते हैं। यदि आपके पाठक लिंक पर क्लिक करते हैं, तो यह आपकी जेब में पैसा है। आप अपने न्यूज़लेटर का उपयोग अपने नवीनतम ऑनलाइन योग कार्यशालाओं, अपने एक-पर-एक ऑनलाइन योग कोचिंग सत्र और अपने आरामदायक सामान को बढ़ावा देने के लिए भी कर सकते हैं।
  6. एक यूट्यूब चैनल बनाएं
    यदि आपने हमेशा अगला बड़ा YouTube स्टार बनने का सपना देखा है, तो अब आपके लिए मौका है। YouTube पर पैसा कमाने के लिए आपको व्यूज़ और सब्सक्राइबर्स की ज़रूरत होती है—बहुत सारे। YouTube पार्टनर प्रोग्राम के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए, आपको पिछले 12 महीनों में 4,000 सार्वजनिक घड़ी घंटों के साथ कम से कम 1,000 ग्राहकों की आवश्यकता है या पिछले 90 दिनों में 10 मिलियन सार्वजनिक लघु वीडियो दृश्यों के साथ 1,000 ग्राहकों की आवश्यकता है। यदि आप इन मानदंडों को पूरा कर सकते हैं, तो पैसा कमाना संभव है। अपने YouTube चैनल का उपयोग करके, आप विज्ञापन राजस्व, चैनल सदस्यता और अपने YouTube स्टोर में माल बेचने से लाभ कमाने का प्रयास कर सकते हैं।
  7. एक ईबुक लिखें
    क्या आप वर्षों से किसी पुस्तक के विचार पर बैठे हैं? यदि हां, तो किसी ईबुक को ऑनलाइन स्वयं प्रकाशित करने और बेचने का प्रयास क्यों न किया जाए? वित्तीय सलाह और स्व-सहायता से लेकर कुकबुक और फिक्शन तक, आप जिस बारे में लिख सकते हैं उसका कोई अंत नहीं है। यदि आपके पास किसी विषय पर विशेषज्ञता है और आप अपना ज्ञान साझा करना चाहते हैं, तो ईबुक अपनी बात कहने का एक शानदार तरीका है। कई ऑनलाइन ईबुक प्रकाशक हैं, जिनमें अमेज़ॅन किंडल, स्मैशवर्ड्स और राकुटेन कोबो शामिल हैं। किताब लिखना आसान नहीं है और इसके लिए पहले स्तर पर काफी मेहनत करनी पड़ती है। लेकिन एक बार जब आप प्रकाशित हो जाते हैं, तो आपकी ईबुक में निष्क्रिय-आय क्षमता होती है।
  8. वॉयस-ओवर अभिनय
    सुंदर, अद्वितीय, या रेडियो-उद्घोषक स्वर वाले लोगों के लिए, क्या आपने वॉयस-ओवर कार्य पर विचार किया है? सफल वॉइस-ओवर अभिनेताओं के पास अक्सर अभिनय की पृष्ठभूमि होती है (हालाँकि यह आवश्यक नहीं है) और विभिन्न किरदार या उच्चारण करने में सक्षम होते हैं। वॉयस-ओवर अभिनेताओं को ई-पुस्तकें, ऑनलाइन वीडियो या ऑनलाइन विज्ञापन बताने का काम मिल सकता है। आरंभ करने के लिए, आपको संभावित ग्राहकों के साथ साझा करने के लिए एक पेशेवर पोर्टफोलियो की आवश्यकता होगी। वॉयस-ओवर अभिनय के लिए भी कुछ प्रारंभिक निवेश की आवश्यकता होती है। आपको एक माइक्रोफ़ोन और हेडफ़ोन, साथ ही वॉयस रिकॉर्डिंग और संपादन सॉफ़्टवेयर खरीदने की आवश्यकता होगी
  9. एक आभासी सहायक बनें
    वर्चुअल असिस्टेंट एक दूरस्थ कार्यकर्ता है जो विभिन्न ग्राहकों को प्रशासनिक सहायता प्रदान करता है। सफल आभासी सहायक संगठित, विश्वसनीय और तकनीक-प्रेमी होते हैं। एक आभासी सहायक के रूप में आपके द्वारा किए जाने वाले सटीक कार्य आपके कौशल सेट के साथ-साथ आपके ग्राहक की इच्छा के आधार पर काफी भिन्न हो सकते हैं। आपके द्वारा प्रदान की जा सकने वाली कुछ सेवाओं में शामिल हैं: ईमेल का जवाब देना, ग्राहक बैठकों और नियुक्तियों को शेड्यूल करना, दस्तावेज़ों को ट्रांसक्रिप्ट करना, और यात्रा या बहीखाता का समन्वय करना। यदि आपके पास पहले से ही प्रशासनिक अनुभव है, तो इससे उद्योग में प्रवेश करना आसान हो सकता है, लेकिन यह आवश्यक नहीं है। आप बेले, अपवर्क और ज़िर्टुअल जैसे प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग करके ग्राहकों की तलाश शुरू कर सकते हैं।
  10. स्ट्रीमिंग
    ट्विच गेमर्स और अन्य क्रिएटर्स को अपनी सामग्री को लाइव स्ट्रीम करने की सुविधा देता है। यूट्यूब चैनल के समान, आप ट्विच पार्टनर या ट्विच सहयोगी बनकर पैसा कमाते हैं। ट्विच पर आपकी सामग्री से कमाई करने के कई तरीके हैं, जिनमें सदस्यता और “बिट्स” शामिल हैं। सदस्यता (सदस्यता) आपके दर्शकों को आपके चैनल का समर्थन करने के लिए मासिक शुल्क का भुगतान करने की अनुमति देती है। “बिट्स” एक आभासी वस्तु है जिसे दर्शक आपकी सामग्री पर अपना समर्थन दिखाने और उत्साह बढ़ाने के लिए खरीद सकते हैं। एक ट्विच पार्टनर के रूप में, आप अपनी स्ट्रीम पर विज्ञापन भी चला सकते हैं और प्रायोजन अवसरों के माध्यम से पैसा कमा सकते हैं।
  11. वेबसाइटों और ऐप्स का परीक्षण करें
    यदि आपको सर्वेक्षण लेने के लिए भुगतान किया जाना पसंद है, तो आप वेबसाइटों और ऐप्स का परीक्षण करने के लिए पैसे या पुरस्कार अर्जित करने का भी आनंद ले सकते हैं। विशिष्ट उत्पादों के बारे में सवालों के जवाब देने के बजाय, आप वेबसाइटों और ऐप्स का उपयोग करते हैं और अपनी प्रतिक्रिया देते हैं। सर्वेक्षण लेने के समान, आप अपनी पूर्णकालिक नौकरी को बदलने के लिए पर्याप्त कमाई नहीं कर पाएंगे। लेकिन यह आपके परिप्रेक्ष्य के लिए भुगतान पाने का एक मजेदार तरीका है। यदि आप रुचि रखते हैं, तो आप UserTesting, UserPeek, और Userlytics जैसी साइटें देख सकते हैं। भाग लेने के लिए आपको अक्सर अपने कंप्यूटर के अलावा एक माइक्रोफ़ोन की भी आवश्यकता होगी।
  12. प्रयुक्त वस्तुएँ बेचें
    क्या आपका गैराज या दालान की अलमारी सामान से भरी हुई है? हो सकता है कि अब आपके कुछ पुराने कोट, खिलौने या रसोई के उपकरणों को छोड़ने का समय आ गया है। ऐसा करने से न केवल आपके घर में जगह खाली हो जाती है। इससे आप अतिरिक्त पैसे भी कमा सकते हैं. फेसबुक मार्केटप्लेस, नेक्स्टडोर और क्रेगलिस्ट जैसी ऑनलाइन साइटों के साथ, आप उन लोगों के व्यापक दर्शकों तक पहुंच सकते हैं जो शायद आपकी अवांछित वस्तुओं को खरीदने में रुचि रखते हैं। आपके द्वारा बेची जाने वाली सामग्री को मेल करना भी आवश्यक नहीं हो सकता है। यदि आप किसी स्थानीय वेबसाइट पर साइन अप करते हैं, तो आप खरीदार से व्यक्तिगत रूप से मिलने के लिए सहमत हो सकते हैं।
  13. Airbnb पर होस्ट करें
    यदि आपके पास एक अतिरिक्त कमरा या घर है, तो आप इसे Airbnb पर सूचीबद्ध करने पर विचार कर सकते हैं। तय करें कि क्या आप अपना स्थान पूर्णकालिक, अंशकालिक, या केवल तब किराए पर लेना चाहते हैं जब आप यात्रा पर हों। जबकि Airbnb पर अपना स्थान किराए पर लेना आय का एक निष्क्रिय रूप माना जाता है, इसमें काम भी शामिल होता है। सबसे पहले, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपका स्थान किराए के लिए तैयार है। इसमें इसे नई चादरें, तौलिये और शायद पेंट का ताज़ा कोट लगाना शामिल हो सकता है। मेहमानों के जाने के बाद जगह की सफ़ाई का काम भी होता है। आप इसे स्वयं कर सकते हैं या क्लीनर को भुगतान कर सकते हैं। आरंभ करने के लिए, आपको Airbnb के साथ एक होस्ट के रूप में साइन अप करना होगा और अपनी लिस्टिंग पोस्ट करनी होगी। जबकि साइन अप करना मुफ़्त है, Airbnb आपकी रात्रि दर का एक प्रतिशत एकत्र करेगा। पोस्ट करने से पहले, यह पुष्टि करना एक अच्छा विचार है कि आपको अपना स्थान किराए पर लेने की अनुमति है। यदि आप गृहस्वामी संघ का हिस्सा हैं, तो इसके विरुद्ध नियम हो सकते हैं।
  14. स्वतंत्र लेखन
    एक स्वतंत्र लेखक बनने के लिए, आपको एक अच्छा लेखक, एक मजबूत शोधकर्ता और अच्छा संगठनात्मक और समय प्रबंधन कौशल होना चाहिए। आपको पत्रकारिता या अंग्रेजी साहित्य में डिग्री की आवश्यकता नहीं है, हालांकि इससे कोई नुकसान नहीं होता है। पैसा कमाना शुरू करने के लिए, आपके पास संभावित ग्राहकों के साथ साझा करने के लिए कुछ लेखन नमूनों वाला एक पोर्टफोलियो होना चाहिए। आप कंटेंटली और मक रैक जैसी साइटों पर एक निःशुल्क लेखन पोर्टफोलियो बना सकते हैं। ग्राहक ढूंढने के लिए आप ऑनलाइन जॉब बोर्ड का उपयोग कर सकते हैं। तीन विकल्प: अपवर्क, फाइवर और प्रोब्लॉगर। हालाँकि, इन साइटों पर बहुत प्रतिस्पर्धा है और वेतन अक्सर कम होता है। एक बार जब आपके पास कुछ अनुभव हो जाए, तो आप स्वयं ग्राहकों को आकर्षित करना शुरू कर सकते हैं और तदनुसार अपनी दरें बढ़ा सकते हैं|
  15. ड्रॉपशीपिंग
    ड्रॉपशीपिंग आपको स्टॉक रखे बिना किसी उत्पाद को ऑनलाइन बेचने की अनुमति देता है। ड्रॉप शिपिंग ऐप का उपयोग करके, आपके ग्राहक आपके ऑनलाइन स्टोर से उत्पाद खरीद सकते हैं जो फिर सीधे आपके आपूर्तिकर्ता से आपके ग्राहक तक भेजे जाते हैं। पैसा कमाने के लिए, आप अपने आपूर्तिकर्ता से थोड़ा अधिक शुल्क लेते हैं और लाभ अपने पास रखते हैं। ड्रॉपशीपिंग की दुनिया में उतरने से पहले, सुनिश्चित करें कि आप उस उत्पाद पर सावधानीपूर्वक शोध करें जिसे आप बेचना चाहते हैं और जिस थोक विक्रेता से आप खरीदने की योजना बना रहे हैं। प्रतिस्पर्धी बने रहने के लिए, अन्य खरीदारों द्वारा निर्धारित कीमतों की तुलना करके यह निर्धारित करें कि आपको कितना शुल्क लेना चाहिए। ड्रॉपशीपिंग के आसपास धोखाधड़ी के कई मुद्दे हैं, इसलिए सावधानी से आगे बढ़ें।
  16. मांग पर प्रिंट करें
    प्रिंट-ऑन-डिमांड (POD) आपको प्रति-ऑर्डर के आधार पर किसी तीसरे पक्ष द्वारा आपूर्ति किए गए व्हाइट-लेबल उत्पादों में अपने स्वयं के डिज़ाइन जोड़ने की सुविधा देता है। लोकप्रिय POD वस्तुओं में टी-शर्ट, कॉफ़ी मग, टोट बैग और मोज़े शामिल हैं। पीओडी का एक लाभ यह है कि इससे स्टॉक इन्वेंट्री की आवश्यकता समाप्त हो जाती है, क्योंकि सब कुछ मुद्रण कंपनी द्वारा नियंत्रित किया जाता है। कई POD वेबसाइटें आपके स्टोर को स्थापित करना और उन उत्पादों का चयन करना आसान बनाती हैं जिनमें आप अपने डिज़ाइन जोड़ना चाहते हैं। ये कंपनियाँ आपके डिज़ाइन भी प्रिंट करेंगी और उत्पाद शिप करेंगी। अपने डिज़ाइन बनाने के लिए, आप Canva जैसी वेबसाइटों का उपयोग कर सकते हैं या आप Fiverr या Upwork जैसी साइटों का उपयोग करके डिज़ाइन बनाने के लिए किसी और को नियुक्त कर सकते हैं। पैसा कमाने के लिए, आप अपना कस्टम उत्पाद एक कीमत पर खरीदते हैं (मान लीजिए $10), इसे मार्कअप ($22) पर बेचते हैं, और लाभ अपने पास रखते हैं।

      इसे भी पढ़ें :- पैसे कैसे कमाएं ऑनलाइन, ऑफलाइन और घर बैठे पैसे कमाने के 25 तरीके

      Share This Article
      Follow:
      हम आपको योजना और मनोरंजन, नौकरी और शिक्षा से संबंधित समाचार प्रदान करते हैं। हम वेब सीरीज, टीवी शो, तकनीक सम्बन्धी समाचार, वेब-कहानियां, ऋण, बीमा, पैसे कमाने, cryptocurrency, शेयर बाजार, ऑटो और अन्य मुद्दों पर आपको नवीनतम जानकारी प्रदान करने का प्रयास करते हैं।हमारा मिशन है आपको सटीक, विश्वसनीय और उपयोगी समाचार प्रदान करके आपको ज्ञानवर्धक और रोचक सामग्री साझा करना। हम अपडेटेड खबरों का संग्रह करते हैं और इसे विभिन्न श्रेणियों में विभाजित करके आपके लिए सरल बनाते हैं ताकि आप आसानी से अपनी पसंदीदा विषयों पर पढ़ सकें।