Raigarh News: जनसहयोग से मिल जुल कर की गई मिट्ठूमुड़ा तालाब की सफाई…तालाब से निकाले गए कचरे और घास…100 से ज्यादा लोगों ने लिया हिस्सा

Team 24 News
3 Min Read
Raigarh News 2 June 2024

Raigarh News: शनिवार को जल है तो कल है अभियान के तहत मिट्ठूमुड़ा तालाब की सफाई जनसहयोग, जनभागीदारी से श्रमदान कर किया गया। अभियान में 100 से ज्यादा लोगों ने श्रमदान किया।

निगम प्रशासन द्वारा आयोजित शनिवार की सुबह वार्ड क्रमांक 36 मिट्ठूमुड़ा तालाब सफाई कार्यक्रम सुबह 7 बजे से शुरू हुआ। सबसे पहले तालाब के किनारे किनारे पड़े कचरे की सफाई की गई। इसके बाद तालाब के अंदर चारों तरफ के घास को उखड़ा गया। सभी ने रांपा, पंजा और तगाड़ी की मदद से कचरा को उठाते हुए यथा स्थान पर एकत्रित किया। इसके बाद उसे टैक्टर ट्राली में लोड कर टेंचिंग ग्राउंड भेजा गया। इस दौरान दो जेसीबी के माध्यम से तालाब के मिट्टी की भी खुदाई कर गहरीकरण किया गया। तालाब के एक छोर में ओवरफ्लो पानी भरने की स्थिति में फोड़ दिया गया था, जिसे मिट्टी भरकर बंद किया गया। इससे बरसात का पानी पर्याप्त मात्रा में तालाब में स्टोरेज होगा और लोगों के निस्तार के लिए यह तालाब में भरे पानी काम आएगा। तालाब में पानी भरने एवं रहने से वहां का ग्राउंड वाटर रिचार्ज होगा।

अभियान के दौरान जल है तो कल है, जल बचाना है भावी भविष्य को संवारना है के नारे लगाए गए। अभियान में 100 से भी ज्यादा लोगों ने अपनी सहभागिता दिखाते हुए उत्साह के साथ श्रमदान किया। कार्यक्रम में डिप्टी कमिश्नर सुतीक्ष्ण यादव, कार्यालय अधीक्षक राम नारायण पटेल, लेखपाल अजय यादव सहित निगम के सभी इंजीनियर, जेसीआई के पदाधिकारी एवं सदस्यगण रोटरी क्लब के सदस्यगण, मोहल्लेवासी एनएसएस समन्वयक भोजराम पटेल के नेतृत्व में छात्र-छात्राएं निगम के अधिकारी कर्मचारी बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

Raigarh News 02 June 2024

पानी बचाने लेना होगा संकल्प

कमिश्नर सुनील कुमार चंद्रवंशी ने कहा कि पानी बचाने के लिए हमें संकल्प लेना होगा। इसमें व्यर्थ में पानी को बहाने से रोकने, पानी की बर्बादी न हो आदि बातों पर ध्यान देना होगा। इसी तरह भावी पीढ़ियों को भी पर्याप्त मात्रा में पानी मिल सके इसके लिए सभी को अपने स्तर पर पानी के स्त्रोतों को सहजने का कार्य करना होगा।

अन्य खबरें :- CG Mahatari Vandan Yojanaचौथी क़िस्त आया कि नहीं कैसे देखें? महतारी वंदन योजना छत्तीसगढ़

Share This Article
Follow:
हम आपको योजना और मनोरंजन, नौकरी और शिक्षा से संबंधित समाचार प्रदान करते हैं। हम वेब सीरीज, टीवी शो, तकनीक सम्बन्धी समाचार, वेब-कहानियां, ऋण, बीमा, पैसे कमाने, cryptocurrency, शेयर बाजार, ऑटो और अन्य मुद्दों पर आपको नवीनतम जानकारी प्रदान करने का प्रयास करते हैं।हमारा मिशन है आपको सटीक, विश्वसनीय और उपयोगी समाचार प्रदान करके आपको ज्ञानवर्धक और रोचक सामग्री साझा करना। हम अपडेटेड खबरों का संग्रह करते हैं और इसे विभिन्न श्रेणियों में विभाजित करके आपके लिए सरल बनाते हैं ताकि आप आसानी से अपनी पसंदीदा विषयों पर पढ़ सकें।