Nagar Nigam Bharti: 10वीं और 12वीं वाले करे आवेदन, बिना परीक्षा के होगी सीधा भर्ती, देखे पूरी डिटेल्स

Team 24 News
6 Min Read
Nagar Nigam Bharti
Nagar Nigam Bharti

Nagar Nigam Bharti: नगर निगम विभाग में भर्ती का नोटिफिकेशन अभी तक जारी नहीं हुआ है इसलिए हजारों अभ्यर्थी इसका इंतजार कर रहे हैं। हम आपको बता दें कि जल्द ही नगर निगमों में भर्ती को लेकर नोटिस जारी हो सकता है। जिसके बाद उम्मीदवार इस भर्ती के लिए आवेदन करके सरकारी नौकरी पाने का अपना सपना पूरा कर सकते हैं।

अगर आप भी सरकारी विभाग में नौकरी पाने की चाहत लेकर लंबे समय से नगर निगम भर्ती का इंतजार कर रहे हैं। तो आज का आर्टिकल आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण होगा क्योंकि यहां हम आपको बताएंगे कि नगर निगम भर्ती अधिसूचना आखिर में जारी की जा सकती है। ऐसे में पूरी जानकारी पाने के लिए आप इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

Nagar Nigam Bharti

बेरोजगार युवाओं के लिए जल्द ही एक सुनहरा अवसर सामने आने वाला है। नगर निगम भर्ती। तो अगर आप भी नौकरी के मौके का इंतजार कर रहे हैं तो आपका इंतजार जल्द ही खत्म हो जाएगा। क्योंकि नगर निगम विभाग इस साल के लिए बेहतरीन भर्तियों की घोषणा करने जा रहा है।

इस चयन की खास बात यह है कि उम्मीदवारों को बिना किसी परीक्षा के संबंधित पदों पर नियुक्त किया जाता है। ऐसे में जो अभ्यर्थी बिना परीक्षा दिए सरकारी नौकरी पाना चाहते हैं उनके लिए सुनहरा मौका आएगा। यहां आप नियुक्ति आवेदन प्रक्रिया के बारे में भी जानेंगे। तो ऐसे में आप इस आर्टिकल को अंत तक ध्यानपूर्वक जरूर पढ़ें।

Nagar Nigam Bharti 2024
Nagar Nigam Bharti 2024

Nagar Nigam Bharti भर्ती कब जारी रहेगी?

अगर आप जानना चाहते हैं कि नगर निगम भर्ती को लेकर नोटिफिकेशन कब जारी होगा तो हम आपको बता दें कि सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक जबलपुर विभाग द्वारा यह भर्ती बहुत जल्द जारी की जाएगी। इसलिए भर्ती को लेकर विभाग की तैयारी लगभग पूरी हो चुकी है.

लेकिन लोकसभा चुनाव के कारण फिलहाल भर्ती की घोषणा नहीं की जा सकती। ऐसे में मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पता चला है। कि नगर निगम भर्ती की घोषणा 2 महीने बाद होने की उम्मीद है। जिसके तहत विभाग में अलग-अलग पदों पर उम्मीदवारों की नियुक्ति की जाएगी। भर्ती अधिसूचना जारी होने के बाद उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।

Nagar Nigam Bharti के लिए शैक्षिक योग्यता

जैसा कि आप जानते होंगे। लगभग सभी सरकारी भर्तियों के लिए एक शैक्षिक योग्यता होती है। तो ऐसे में आपके मन में यह सवाल जरूर उठ रहा होगा कि नगर निगम भर्ती के तहत आवेदन करने के लिए किस शैक्षणिक योग्यता का पालन करना होगा। तो आपको बता दें कि इस भर्ती के तहत विभिन्न पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। ऐसे में विभिन्न पदों के लिए 10वीं और 12वीं की शैक्षणिक योग्यता निर्धारित की गई है। अत: इससे अधिक शैक्षणिक योग्यता प्राप्त करना आवश्यक नहीं है।

Nagar Nigam Bharti के लिए आयु सीमा

आयु सीमा की बात करें तो इसका पालन किए बिना उम्मीदवार भर्ती के लिए आवेदन नहीं कर सकता है। नगर निगम भर्ती के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया को पूरा करने के लिए उम्मीदवार की आयु 21 से 64 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आयु सीमा में छूट का भी प्रावधान है, जो आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए मान्य है।

Nagar Nigam Bharti के लिए आवेदन शुल्क:

अगर आप भी नगर निगम भर्ती के प्रवेश पत्र जारी होने के बाद भर्ती के लिए आवेदन करने की सोच रहे हैं तो हम आपको बता दें कि इसके लिए आपको 200 रुपये का भुगतान करना होगा। आवेदन शुल्क के रूप में 100 रु. यदि आप आरक्षित वर्ग जैसे अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति से संबंधित हैं तो आपको आवेदन शुल्क का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं होगी। इसका मतलब है कि आप बिना किसी लागत के अनुबंध का अनुरोध कर सकते हैं।

Nagar Nigam Bharti के लिए आवेदन कैसे करें?

  • अगर आप इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आवेदन प्रक्रिया शुरू करने के बाद सबसे पहले आपको नगर निगम की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपको आधिकारिक वेबसाइट पर नगर निगम भर्ती अधिसूचना देखनी होगी।
  • फिर भर्ती के लिए दिए गए ऑनलाइन आवेदन विकल्प पर क्लिक करें और आवेदन पत्र पृष्ठ पर जाएं।
  • आवेदन पत्र में मांगी गई सभी जानकारी ऑनलाइन माध्यम से सही-सही भरें और फिर जरूरी दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करें।
  • अब अंत में आवेदन शुल्क का भुगतान करें और सबमिट बटन पर क्लिक करें, फिर आपका आवेदन सफलतापूर्वक सबमिट हो जाएगा।

इसे भी पढ़ें :- PM Kisan Yojana: 17वी क़िस्त को लेकर आई बड़ी अपडेट सामने, यहाँ से देखे पूरी जानकारी

Share This Article
Follow:
हम आपको योजना और मनोरंजन, नौकरी और शिक्षा से संबंधित समाचार प्रदान करते हैं। हम वेब सीरीज, टीवी शो, तकनीक सम्बन्धी समाचार, वेब-कहानियां, ऋण, बीमा, पैसे कमाने, cryptocurrency, शेयर बाजार, ऑटो और अन्य मुद्दों पर आपको नवीनतम जानकारी प्रदान करने का प्रयास करते हैं।हमारा मिशन है आपको सटीक, विश्वसनीय और उपयोगी समाचार प्रदान करके आपको ज्ञानवर्धक और रोचक सामग्री साझा करना। हम अपडेटेड खबरों का संग्रह करते हैं और इसे विभिन्न श्रेणियों में विभाजित करके आपके लिए सरल बनाते हैं ताकि आप आसानी से अपनी पसंदीदा विषयों पर पढ़ सकें।