2024 में किसान क्रेडिट कार्ड में कितना रुपये तक का लोन मिल सकता है? कैसे करें आवेदन जाने विस्तार से.

Team 24 News
6 Min Read
किसान क्रेडिट कार्ड
किसान क्रेडिट कार्ड 2024

किसान क्रेडिट कार्ड : सरकार द्वारा किसानों के लिए कई महत्वपूर्ण योजनाएं चलाई जा रहे हैं उन योजनाओं में से एक योजना है किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) जिसको केसीसी(Kcc) भी कहा जाता है तो आज हम जानेंगे कि किसान क्रेडिट कार्ड योजना के फायदा आप किस तरह से उठा सकते हैं। किसान क्रेडिट कार्ड में किसानों को खेती किसानी के लिए लोन यानी कि कृषि ऋण की व्यवस्था उपलब्ध कराया जाता है। तो किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत किसानों को कितने रुपए तक का लोन(Loan) मिल सकता है और किसान इसके लिए आवेदन कैसे कर सकते हैं? इसका क्या प्रक्रिया रहता है सब कुछ विस्तार से जानने वाले हैं तो पूरी पोस्ट पर बने रहिएगा।

किसान क्रेडिट कार्ड का उद्देश्य 

किसान क्रेडिट कार्ड योजना देश के किसानों को आर्थिक सहयोग प्रदान के उद्देश्य से सरकार द्वारा वर्ष 1998 में शुरू किया गया था इस योजना के माध्यम से छोटे और मध्य वर्ग के किसानों को बैंकों से लोन प्रदान किया जाता है। आपको बता दें कि किसान क्रेडिट कार्ड योजना में किसानों के साथ-साथ पशुपालक और मछुआरों को भी शामिल किया गया है।

किसान क्रेडिट कार्ड के फायदे 

किसान क्रेडिट कार्ड के फायदे की अगर हम बात करें तो किसानों के कई तरह फायदे हो सकते हैं इसके तहत किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए किसानों को 1.60 लाख रुपये का लोन बिना किसी गारंटी या सिक्योरिटी के दिया जाता है। किसान क्रेडिट कार्ड अंतर्गत अधिकतम 3 लाख रुपए तक का लोन किसानों को मिल सकता है। 

किसानों को खेती किसानी के लिए ऋण आसानी से मिल जाता है। जिसके बाद किसानों को अपनी खेती किसानी के लिए एक तरह से मदद मदद मिल जाता है। अगर सही लेनदेन हो तो और भी कई फायदे किसानों को मिल सकता है।

किसान क्रेडिट कार्ड कितने रुपये तक लोन मिल सकता है और कितना ब्याज देना होगा? 

किसान भाई किसान क्रेडिट कार्ड(Kisan Credit Card) प्राप्त कर योजना का लाभ ले सकते हैं। मिली जानकारी अनुसार केसीसी(Kcc) के लिए आवेदक को अधिकतम 3 लाख तक का लोन प्राप्त हो सकता है। इस लोन पर ब्याज 9 फीसद लेकिन किसान कार्ड पर 2 प्रतिसत सब्सिडी प्रदान की जाती है जिससे आवेदक को 7 प्रतिसत ब्याज पर लोन दिया जाता है। यदि आवेदक समय से पहले पूरा लोन देता है तो 3 प्रतिसत पर की छूट मिल जाती है। यानी किसान को कुल 4 प्रतिसत पर ऋण उपलब्ध होता है।

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें ? 

किसान भइयों अगर आप सरकार की इस महत्वपूर्ण योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो इसके लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन आप आवेदन कर सकते हैं। 

1. Kcc लगभग सभी बैंकों द्वारा उपलब्ध कराया जाता है। ऑनलाइन आवेदन के लिए सबसे पहले आपको अपने बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। 

2. इसके बाद होमपेज पर या कहीं मेनू पर किसान क्रेडिट कार्ड विकल्प दिया होगा। उस पर क्लिक करके किसान अपना जानकारी देंगे। बैंक द्वारा kcc के लिए जो भी डिटेल मांगी गई है उसको आपको देना होगा। डॉक्यूमेंट अपलोड भी करना पड़ सकता है। 

3. अगर आप ऑफलाइन Kisan Credit Card के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने नजदीक स्थित बैंक में जाना होगा। बैंक वालों से Kcc सम्बंधित जानकारी लेकर आवेदन कर सकते हैं। 

4. ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करें अब होम पेज डाउनलोड केसीसी फॉर्म का ऑप्शन दिखाई देगा इस पर क्लिक कर दें इसके बाद आपकी स्क्रीन पर किसान क्रेडिट कार्ड का पीडीएफ फाइल खुल कर आ जाएगा यहां से आप एप्लीकेशन फॉर्म को डाउनलोड करके इसका प्रिंट आउट निकाल ले 

6. आवेदन फॉर्म करके आपको इसमें पूछी गई सभी जानकारी ध्यानपूर्वक भरनी है जानकारी भरकर आपको फॉर्म में मांगे गए सभी दस्तावेजों को फॉर्म के साथ अटैच कर देना है होगा अब आखिर में फॉर्म की अच्छे से जांच करके आप अपने बैंक में जाकर इसे जमा करा देना होगा।

7. फॉर्म जमा होने के बाद अधिकारियों द्वारा आपके दस्तावेजों का वेरिफिकेशन किया जाएगा वेरिफिकेशन पूरा होने के बाद आपको किसान क्रेडिट कार्ड प्रदान किया जाएगा इस तरह आपकी योजना में ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं।

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए दस्तावेज

किसान भाइयों किसान क्रेडिट कार्ड के लिए कौन-कौन से दस्तावेज लग सकता है यह आपको अपने बैंक से ही पता चलेगा जब आप Kcc के लिए आवेदन करेंगे तो बैंक वाले आपसे जो दस्तावेज मांगते हैं उसे आप फोटोकॉपी करके फॉर्म के साथ जमा करना होगा। जैसे 

1. पैन कार्ड

2. आधार कार्ड

3. वोटर आईडी कार्ड

4. जमीन के कागज

5. पासपोर्ट साइज फोटो

6. ड्राइविंग लाइसेंस

7. बैंक पासबुक

8. मूल निवास प्रमाण पत्र

ये सब दस्तावेज KCC के लिए लग सकता है। इसका फोटोकॉपी लेकर फॉर्म के साथ जमा करने होते हैं। असल में कौन कौन से दस्तावेज लगेगा इसकी जानकारी आपको बैंक से ही पता चलेगा इसलिए दस्तावेज की जानकारी भी आप बैंक वालों से पूछ लीजिएगा। 

इसे भी पढ़ें :- किसानों के लिए पेंशन योजना, मिलेगा 3000 रु.. कौन सी है योजना ? जाने विस्तार से..

Share This Article
Follow:
हम आपको योजना और मनोरंजन, नौकरी और शिक्षा से संबंधित समाचार प्रदान करते हैं। हम वेब सीरीज, टीवी शो, तकनीक सम्बन्धी समाचार, वेब-कहानियां, ऋण, बीमा, पैसे कमाने, cryptocurrency, शेयर बाजार, ऑटो और अन्य मुद्दों पर आपको नवीनतम जानकारी प्रदान करने का प्रयास करते हैं।हमारा मिशन है आपको सटीक, विश्वसनीय और उपयोगी समाचार प्रदान करके आपको ज्ञानवर्धक और रोचक सामग्री साझा करना। हम अपडेटेड खबरों का संग्रह करते हैं और इसे विभिन्न श्रेणियों में विभाजित करके आपके लिए सरल बनाते हैं ताकि आप आसानी से अपनी पसंदीदा विषयों पर पढ़ सकें।