Gold Price Today: सोने के दाम में फिर एक बार बढ़ोतरी, जानिए क्या है आज के लेटेस्ट रेट?

Team 24 News
4 Min Read
Gold Price Today

Gold Price Today: सोने चाँदी के दामों में प्रतिदिन उतार चढ़ाव आते रहते है। ऐसे में आप की अपनी वेब साइड Dailynews24 आप को सोने चाँदी से जुड़ी पूरी जानकारी देने की कोशिश करती है। आज हम आप के लिए सोने चाँदी से जुड़ी पूरी जानकारी लेकर आय है। भारतीय सर्राफा बाजार में आज एक बार फिर सोने के साथ-साथ चांदी की कीमत में भी तेजी देखी जा रही है।

आज भारत में सोने की कीमत 22 कैरेट सोने के लिए ₹ 6,725 प्रति ग्राम और 24 कैरेट सोने (जिसे 999 सोना भी कहा जाता है) के लिए ₹ 7,336 प्रति ग्राम है। जानकारों के अनुसार, आपने जल्द सोना नहीं खरीदा तो आगामी दिनों में महंगाई का सामना करना पड़ सकता है।

Gold Price Today: सोने की शुद्धता

  • 24 कैरेट -99.9%
  • 23 कैरेट -95.6%
  • 22 कैरेट -91.6%
  • 21 कैरेट -87.5%
  • 18 कैरेट -75.0%
  • 17 कैरेट -70.8%
  • 14 कैरेट -58.5%
  • 10 कैरेट -41.7%
  • 9 कैरेट -37.5%
  • 8 कैरेट -33.3%

ध्यान देने वाली एक महत्वपूर्ण बात यह है कि सोना जितना कम कैरेट होगा उतना ही मजबूत होगा। धातु खरीदने से पहले हमेशा देश में सोने की कीमतें देखें।

हॉलमार्क वाले सोने की कीमत बनाम सामान्य सोने की कीमत

1) सोने की कीमतों में कोई अंतर नहीं है

2) हॉलमार्किंग के जरिए आपको शुद्धता सुनिश्चित की जाती है।

3) आपको कीमती धातु को निबंध केंद्रों पर ले जाना होगा

4) बाजार में बहुत सारे निबंध केंद्र उपलब्ध नहीं हैं।

5) कुछ लोगों ने परीक्षण केंद्रों पर सख्त गुणवत्ता अभ्यास स्थापित करने की वकालत की है।

6) शहर और छोटे शहरों तक पहुंचने का अभी भी कोई रास्ता है।

भारत में आज हॉलमार्क सोने की दर कैसे निर्धारित की जाती है?

अब सबसे पहली अहम बात ये है कि सामान्य सोने के रेट और हॉलमार्क वाले सोने के रेट में कोई अंतर नहीं होता है। आपको हॉलमार्क वाला सोने का भाव देने के लिए कोई भी अतिरिक्त शुल्क नहीं लेता है। यह वही रेट है जिस पर सामान्य सोना बेचा जाता है। फर्क सिर्फ इतना है कि जब आप सामान्य सोना खरीदते हैं तो उसकी शुद्धता सुनिश्चित की जाती है।

भारत में आज प्रति ग्राम सोने की कीमत कैसी है?

1 )  मुद्रा: यदि डॉलर के मुकाबले रुपया गिरता है तो भारत में प्रति ग्राम सोने की कीमतें महंगी हो जाती हैं।

2 ) अंतर्राष्ट्रीय कारक: इनमें अस्थिर नीतियां, धीमी वैश्विक आर्थिक वृद्धि, मुद्राओं की एक टोकरी के मुकाबले डॉलर की ताकत शामिल हैं।

3 ) कीमती धातु की वैश्विक मांग: भारत में आज प्रति ग्राम सोने की दरें निर्धारित करने में मांग महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। यदि मांग मजबूत नहीं होगी तो कीमतें गिरेंगी। वहीं अच्छी मांग के दौर में सोने की कीमतों में तेजी आएगी।

4 ) ब्याज दरें: बहुत से लोग नहीं जानते, लेकिन ब्याज दर एक प्रमुख कारक है जो भारत में सोने की कीमतों को प्रभावित करती है। जब अमेरिका जैसे प्रमुख देशों में ब्याज दरें बढ़ती हैं, तो सोने की दरें गिरती हैं और जब गिरती हैं, तो सोने की दsरें ऊंची हो जाती हैं।

Gold Price Today: मिस्ड कॉल के जरिए जानें सोने की ताजा कीमत

22 कैरेट और 18 कैरेट सोने के आभूषण का खुदरा रेट जानने के लिए आप 8955664433 पर मिस्ड कॉल दे सकते हैं। थोड़ी देर में एसएमएस के जरिए रेट मिल जाएंगे। इसके साथ ही लगातार अपडेट की जानकारी के लिए आप www.ibja.co या ibjarates.com पर जा सकते हैं।

यह भी पढ़ें :- PM Kisan Yojana: 17वी क़िस्त को लेकर आई बड़ी अपडेट सामने, यहाँ से देखे पूरी जानकारी

Share This Article
Follow:
हम आपको योजना और मनोरंजन, नौकरी और शिक्षा से संबंधित समाचार प्रदान करते हैं। हम वेब सीरीज, टीवी शो, तकनीक सम्बन्धी समाचार, वेब-कहानियां, ऋण, बीमा, पैसे कमाने, cryptocurrency, शेयर बाजार, ऑटो और अन्य मुद्दों पर आपको नवीनतम जानकारी प्रदान करने का प्रयास करते हैं।हमारा मिशन है आपको सटीक, विश्वसनीय और उपयोगी समाचार प्रदान करके आपको ज्ञानवर्धक और रोचक सामग्री साझा करना। हम अपडेटेड खबरों का संग्रह करते हैं और इसे विभिन्न श्रेणियों में विभाजित करके आपके लिए सरल बनाते हैं ताकि आप आसानी से अपनी पसंदीदा विषयों पर पढ़ सकें।